लापरवाही पर कारण बताओ नोटिस, जानें क्या है मामला

नौगढ़ विकास खंड नौगढ़ के नोनकट गांव में सोमवार की एसडीएम ने दो पूर्व माध्यमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान एक स्कूल में बिना छुट्टी के अनाधिकृत रूप से सहायक अध्यापक और शिक्षामित्र गैरहाजिर रहे। उन्होंने परिसर का भ्रमण करने के बाद कक्षाओं में बच्चों से बात कर शिक्षण व्यवस्था को परखा।






एसडीएम डॉ अतुल गुप्ता सोमवार की सुबह 10 बजे विद्यालय पहुंचे तो वहां से सहायक अध्यापक और शिक्षामित्र विना किसी सूचना के अनुपस्थित थे। इस पर उन्होंने काफी नाराजगी व्यक्त की।

हेड मास्टर कमलेश कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि शिक्षामित्र चुल्हन व सहायक अध्यापक लालबहादुर अभी नहीं आए हैं और ना ही छुट्टी के लिए आवेदन किया है। काफी समय बाद दोनों अध्यापक विद्यालय पहुंचे, इसके बाद उन्होंने पठन पाठन की व्यवस्था संभाली एसडीएम ने बच्चों से गिनती, पहाड़ा और स्वर ज्ञान तथा शिक्षण कार्य की  जानकारी ली। 


पूर्व माध्यमिक विद्यालय में नामांकित छात्रों के सापेक्ष संख्या कम मिली। इसके बाद एसडीएम ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय पंडी का भी निरीक्षण किया। यहां भी छात्रों की संख्या कम थी। इस पर उन्होंने 

चेतावनी के साथ इंचार्ज प्रधानाध्यापक अभिषेक कुमार को छात्र उपस्थिति बढ़ाने को कहा। उन्होंने शैक्षणिक गुणवत्ता पर जोर दिया।

एसडीएम डा. अतुल गुप्ता ने बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षक को शिक्षक डायरी रखना अनिवार्य किया गया है लेकिन शिक्षक डायरी मेंटेन नहीं है। इससे शिक्षण कार्य प्रभावित होता है। संबंधित अध्यापकों को पष्टीकरण के लिए नोटिस जारी किया गया है।