अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों के शिक्षक सीखेंगे शिक्षण कार्य की बारीकियां


 हाथरस। बेसिक शिक्षा परिषद के अंग्रेजी माध्यम के मॉडल प्राथमिक स्कूलों के शिक्षक अंग्रेजी पढ़ाने का गुर सीखेंगे। इसे लेकर विभाग द्वारा भी तैयारी कर ली गई है। दिवसीय प्रशिक्षण में प्रत्येक स्कूल से दो शिक्षक शामिल होंगे।

वर्ष 2018-19 और 2019-20 में चयनित 141 अंग्रेजी माध्यम के मॉडल विद्यालयों के 282 शिक्षकों को अंग्रेज की बारीकियों की सीख प्रशिक्षण में दी जाएगी प्रशिक्षण का उद्देश्य शिक्षकों को अंग्रेजी भाषा का प्रभावी शिक्षण करने के लिए सरल तकनीक व तरीकों पर क्षमता संवर्धन करना है। प्रशिक्षण में एसआरजी एवं एआरपी भी प्रतिभाग करेंगे। प्रशिक्षण के जरिये न सिर्फ शिक्षक अंग्रेजी भाषा को सरलता से पढ़ाने की बारीकियां सीखेंगे, बल्कि बच्चों को भी अंग्रेजी बोलने व पढ़ने में दक्ष कर सकेंगे।



प्रशिक्षण में शिक्षकों को बच्चों को अंग्रेजी शब्दों के उच्चारण, लिखना और बोलना किस तरीके से बताया जाए कि वह आसानी से समझ सकें। यह प्रशिक्षण प्रथम फाउंडेशन संस्था द्वारा दिया जाएगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संदीप कुमार ने बताया कि अंग्रेजी माध्यम 



के शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए राज्य परियोजना का निर्देश प्राप्त हो चुका है। शिक्षकों को प्रशिक्षित किए जाने का उद्देश्य बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के साथ-साथ उन्हें अंग्रेजी विषय में और अधिक समृद्ध बनाना है। परिषदीय विद्यालयों के बच्चे भी अपने को निजी स्कूलों के बच्चों से कम न समझे उनके अंदर आत्मविश्वास बढ़े, इसलिए पहले शिक्षकों को तैयार किया जा रहा है, ताकि वह उसी के अनुसार बच्चों को भी पढ़ा सकें।