शिक्षक नेता के दबाव में पहले स्थान पर रहे स्कूल के बदले अंक


सफीपुर। उन्नति के अर्चना कार्यक्रम में पहला स्थान पाने के लिए शिक्षक नेता के दबाव में पर्यवेक्षक ने एक अंक कम देकर पहले स्थान पर आए स्कूल को दूसरा स्थान दे दिया। इसका ऑडियो वायरल होने पर खंड शिक्षाधिकारी ने पर्यवेक्षक से स्पष्टीकरण तलब किया है। उन्होंने अपनी रिपोर्ट बीएसए को भी भेजी है।



अर्चना कार्यक्रम का उद्देश्य शिक्षा व्यवस्था के साथ स्कूलों में सुधार करना है। हर सप्ताह के अंत में पर्यवेक्षक मानक के अनुसार अंको का निर्धारण कर रहे हैं। पिछले सप्ताह के परिणामों में पर्यवेक्षक शिवशंकर ने अतहा द्वितीय प्राथमिक स्कूल का निरीक्षण कर 60 नंबर दिए थे। 12 नवंबर को पर्यवेक्षक ने अपने ही दिए नंबरों को त्रुटि पूर्ण बताते हुए 59 नंबर होने का अलग से पत्र खंड शिक्षाधिकारी को दिया था.


खंडशिक्षधिकारी ने पर्यवेक्षक से जब मामले की जानकारी ली तो पता चला कि शिक्षक नेता सत्यप्रकाश ने उन पर नंबर कम करने का दबाव बनाया था और अपने स्कूल नरहरपुर प्राथमिक विद्यालय का पहला स्थान देने की बात कही थी। लापरवाही व कूटरचित तरीके से परिणाम उपलब्ध कराने के मामले में बीईओ अनीता शाह ने पर्यवेक्षक से स्पष्टीकरण तलब किया है। साथ ही डीएम से भी मामले की शिकायत की गई है। बीएसए संजय कुमार तिवारी ने बताया कि मामला जानकारी में आया है। जांच कर रिपोर्ट भेजी जाएगी।