यूपी में बेरोजगारी दर घटकर अब 02 फीसदी रह गई: योगी


_*बेरोजगारी दर 2 फीसदी रह गई🙄*_
_*5 साल में 5 साल सरकारी नौकरियां*_
_*1.61 करोड़ युवाओं को मिला रोजगार*_
_*इस 2 फीसदी बेरोजगारी में डीएलएड वाले रह गए बाकि सबको रोजगार मिल गया*_




मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दत है कि राष्ट्रीय स्तर की एजेंसियां मानती हैं कि यूपी में बेरोजगारी दर 19 प्रतिशत से घटकर लगभग दो प्रतिशत रह गई है। पिछले पौने छह वर्षों में प्रदेश सरकार ने निष्पक्षता व पारदर्शिता में आड़े आने वाले सभी बैरियर हटाए, जिससे हर प्रतिभाशाली युवा को नौकरी मिल सके।

वह रविवार को राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित 1395 प्रवक्ताओं व सहायक अध्यापकों को लोक भवन में नियुक्ति पत्र वितरित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पहले भर्तियों में भेदभाव होता था। वर्ष 2017 के पहले हुई भर्तियों में इस तरह भ्रष्टाचार होता था कि भर्ती निकलते ही 'महाभारत के सभी रिश्ते' वसूली के लिए निकल पड़ते थे। पौने छह वर्षों में सरकार ने अपराध व अपराधियों के साथ ही भ्रष्टाचार व भ्रष्टाचारियों के लिए भी जीरो टालरेंस की नीति अपनाई, जिससे युवाओं को अपनी योग्यता व क्षमता के अनुसार नौकरी हासिल हो रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पौने छह वर्षों में बेसिक शिक्षा परिषद में 1.26 लाख और माध्यमिक शिक्षा में शासकीय व सहायता प्राप्त कॉलेजों में 40 हजार से अधिक निष्पक्ष नियुक्तियां हुईं। उच्च शिक्षा, पुलिस समेत अन्य भर्तियां अलग हैं। संस्कृत विद्यालयों में तात्कालिक रूप से मानदेय पर शिक्षकों की भर्ती कराई गई है, साथ ही चयन की प्रक्रिया भी चलाने को कहा गया है। भर्ती की यह पारदर्शी प्रक्रिया आपको जीवन व कार्यपद्धति में ईमानदारी के लिए प्रेरित करेगी। आपकी कार्यपद्धति में भी निष्पक्षता झलकनी चाहिए।