बोर्ड एग्जाम :राज्य और जिला स्तर के कंट्रोल रूम से परीक्षा पर होगी नजर


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 16 फरवरी से प्रस्तावित है। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए गुरुवार को जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में सेंट एंथोनी कॉलेज में केंद्र व्यवस्थापकों संग बैठक हुई। जनपद के 328 केंद्रों पर होने वाले सेंटरों की निगरानी के लिए तीन सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, उपजिलाधिकारी स्तर के आठ जोनल मजिस्ट्रेट, खंड विकास अधिकारी, तहसीलदार सहित 25 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं।

डीएम संजय कुमार खत्री ने कहा कि किसी भी स्तर पर नकल नहीं होनी चाहिए। निगरानी के लिए राज्य और जिला स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है। जनपदीय कंट्रोल रूम से सभी केंद्रों को जोड़ा गया है। यदि परीक्षा ड्यूटी में शिथिलता मिली तो कड़ी कार्रवाई होगी। परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक पुलिस बल भी तैनात रहेंगे। वे अधिकारियों, शिक्षकों, कर्मचारियों की सुरक्षा का भी दायित्व निभाएंगे। डीआईओएस पीएन सिंह ने बताया कि प्रत्येक केंद्र पर पेयजल, शौचालय, बिजली, जनरेटर आदि की व्यवस्था गई है। सभी स्टेटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्र पहुंचाए जाने के साथ मौजूद रहेंगे।


लागबुक रजिस्टर के पास तैनात होगी पुलिस

प्रश्नपत्र पहुंचने के बाद केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक, स्टैटिक मजिस्ट्रेट बैठक कर परीक्षा संबंधी जानकारियां देंगे। लागबुक रजिस्टर केंद्र पर तैनात पुलिस गार्ड की अभिरक्षा में रखा जाएगा। डबल लाक खोले जाने के समय केंद्र व्यवस्थापक, वाह्य केंद्र व्यवस्थापक एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट अनिवार्य रूप से मौजूद रहेंगे। संचालन डॉ. प्रभाकर त्रिपाठी ने किया। इस मौके पर सह जिला विद्यालय निरीक्षक एलबी मौर्य, बीएस यादव, अनुज कुमार त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।