यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की इंप्रूवमेंट परीक्षा इस दिन होगी, घोषित की डेट


यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए एक जरूरी खबर है. यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा की डेट घोषित कर दी है.

बोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा 15 जुलाई को दो शिफ्ट में होगी. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक होगी. इसमें 10वीं की इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा होगी. जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर दो बजे से शाम 5.15 बजे तक होगी. इसमें 12वीं की कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा होगी.



यूपी बोर्ड की इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है. इसमें वही बच्चे बैठ सकेंगे जिन्होंने आवेदन किया होगा. यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया है कि परीक्षा जिला मुख्यालयों पर डीआईओएस द्वारा निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर होगी. उन्होंने बताया है कि परीक्षा को लेकर गाइडलाइन भी जारी की जा चुकी है.

कैसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

यूपी बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे. या पंजीकृत विद्यालय के प्रधानाचार्य से संपर्क करके एडमिट कार्ड हासिल कर सकेंगे.

यूपी बोर्ड इंप्रूवमेंट परीक्षा की गाइडलाइन

-परीक्षा कक्ष के भीतर परीक्षार्थियों को मोबाइल, पेजर, या किसी भी प्रकार के अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना वर्जित रहेगा.

-छात्रों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 45 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाना है.

-परीक्षा कक्ष में वाइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे और राउटर पूरी तरह एक्टिव रहेंगे.

-प्रश्नपत्रों को स्ट्रांग रूम में डबल लॉक युक्त आलमारी में ही रखा जाएगा. स्ट्रांग रूम वायस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरों से लैस रहेंगे.