परिषदीय विद्यालयों में जिले में हर सप्ताह सर्वश्रेष्ठ शिक्षक का चयन होगा

 

नोएडा। 


परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता और नामांकन समेत अन्य कार्यों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शिक्षक को चयनित कर सम्मानित किया जाएगा। राज्य स्तर तक सर्वश्रेष्ठ शिक्षक का सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार किया जाएगा ताकि अन्य शिक्षकों को भी प्रेरणा मिल सके। जिले में शिक्षकों की हर सप्ताह रैंकिंग होगी, उन्हें कार्य के आधार पर रैंक दी जाएगी, जो शिक्षक अव्वल होगा उन्हें अच्छे शिक्षक की श्रेणी में रखा जाएगा।


शुक्रवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी की अध्यक्षता में ग्रेनो के आईआईएमटी कॉलेज में हेड मास्टर, संकुल शिक्षक, एआरपी, एसआरजी के साथ बैठक आयोजित हुई। बीएसए ने सभी ब्लॉक के विभिन्न कार्यों में बॉटम 10 विद्यालयों की भी समीक्षा की। कार्य पूर्ण करने में आ रही समस्याओं के बारे में जाना। शिक्षकों को स्कूलों में अधिक से अधिक नामांकन के करने के लिए प्रेरित किया। जनपद का नामांकन कम से कम एक लाख तक ले जाने का लक्ष्य दिया। जिन छात्रों के आधार कार्ड उपलब्ध नहीं हैं उनके लिए विद्यालय स्तर पर आधार बनाने के लिए सुविधा उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। विद्यालय खुलने पर सभी शिक्षक समय से विद्यालय पहुंचें और छात्रों की अधिक से अधिक उपस्थिति दर्ज कराए। 





स्कूलों को निपुण बनाने के लिए 10 प्वाइंट टूल किट का प्रभावी उपयोग करने और इसकी रणनीति पर चर्चा की। वहीं जिन विद्यालयों में कायाकल्प के छोटे-मोटे पैरामीटर्स का काम शेष है, कंपोजिट ग्रांट से कार्यों को समय से पूर्ण कराने के आदेश दिए। इस मौके पर डायट प्राचार्य राज सिंह यादव ने भी शिक्षकों को स्कूलों को निपुण बनाने के लिए स्वघोषणा करने के लिए प्रेरित किया। जिले में 498 विद्यालयों में से 388 विद्यालय संकुल शिक्षक एआरपी, एसआरजी के द्वारा निपुण बनाए जाने हैं। शेष विद्यालयों को भी डायट मेंटर व एसआरजी के बीच बांट कर पूरे जनपद को जल्द से जल्द निपुण बनाने की योजना है। आगामी 15 जुलाई तक होने वाली संकुल मीटिंग के बारे में जानकारी दी। लक्ष्य निर्धारित किया कि जिले के सभी विद्यालयों में जुलाई तक कम से कम 50 प्रतिशत और सितंबर तक सभी विद्यालयों को निपुण घोषित किया जाए।