अंर्तजनपदीय स्थानांतरण के साथ-साथ जिले के अंदर शिक्षकों का होगा पारस्परिक स्थानांतरण

महराजगंज, 

जिले में अंर्तजनपदीय स्थानांतरण के साथ-साथ जिले के अंदर भी शिक्षकों के पारस्परिक स्थानांतरण की प्रक्रिया चल रही है। पारस्परिक स्थानांतरण के लिए शिक्षक अपनी जोड़ीदार ढूंढ रहे हैं। जिन शिक्षकों को जोड़ीदार नहीं मिल रहे हैं, उनकी स्थानांतरण की मंशा दम तोड़ रही है।

जिले के परिषदीय विद्यालयों में तैनात 1135 शिक्षक गैरजनपद स्थानांतरण के लिए आनलाइन आवेदन के बाद उसका प्रिंट बीएसए कार्यालय में जमा कर चुके हैं। अब इसकी आवेदन की सीमा खत्म हो चुकी है, लेकिन पारस्परिक स्थानांतरण के लिए अभी भी आनलाइन आवेदन हो रहा है। पारस्पारिक स्थानांतरण के लिए 150 शिक्षक आनलाइन आवेदन के बाद उसकी प्रिंट कॉपी कार्यालय में जमा कर चुके हैं। पारस्परिक स्थानांतरण के लिए जिन शिक्षकों ने अपना जोड़ीदार ढूंढने के बाद आवेदन किया है उनका स्थानांतरण तय माना जा रहा है। आवेदन का सत्यापन करने के बाद बीएसए कार्यालय उसे अग्रसारित कर देगा। उसके बाद पारस्परिक स्थानांतरण की सूची जारी होगी, लेकिन यह बात सामने आ रही है कि पारस्परिक स्थानांतरण का आदेश जारी होने के बाद शिक्षकों को फौरन विद्यालय से कार्यमुक्त नहीं किया जाएगा। ग्रीष्म व शीतकालीन अवकाश के दौरान ही पारस्परिक स्थानांतरण वाले शिक्षकों को विद्यालय से कार्यमुक्त किया जाएगा।



अंर्तजनपदीय स्थानांतरण के साथ-साथ शिक्षक पारस्परिक स्थानांतरण के लिए भी आवेदन किए हैं। आवेदन पत्रों की जांच के बाद उसे अग्रसारित कर दिया जाएगा। स्थानांतरण सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय से होना है। जैसा आदेश मिलेगा, अनुपालन कराया जाएगा।

अमरनाथ रॉय-कार्यवाहक बीएसए