बच्चों का प्राथमिक स्तर अहम, अच्छी नींव डालें, बेसिक शिक्षा मंत्री ने योग प्रतियोगिता के विजेताओं को किया पुरस्कृत


लखनऊ। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह ने कहा है कि बच्चों का प्राथमिक स्तर अत्यंत महत्वपूर्ण होता है और यही शिक्षा की नींव होती है। यदि हम इस नींव को मजबूत बना सकें, तो स्वभाविक रूप से आगे की शिक्षा बेहतर होगी। उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में योग का बहुत महत्व है। सभी को प्रतिदिन कुछ समय योगाभ्यास करना चाहिए। वे शुक्रवार को एससीईआरटी में संस्थान की ओर से आयोजित राज्य स्तरीय योग प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण व पुस्तक विमोचन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने में राज्य शैक्षिक एवं अनुसंधान परिषद (एससीईआरटी) की भूमिका बहुत अहम है। नए-नए आयामों को शिक्षा के साथ जोड़ने तथा बच्चों में शिक्षा के प्रति कैसे रुचि बढ़े, इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में योग उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में योग का बहुत महत्व है। सभी को प्रतिदिन कुछ समय योगाभ्यास करना चाहिए। एससीईआरटी निदेशक डॉ. अंजना गोयल ने बताया संस्थान शिक्षकों और बच्चों के माध्यम से योग को हर घर तक पहुंचा रहा है। राज्य स्तरीय योग प्रतियोगिता में विभिन्न जिलों के 172 शिक्षकों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में संयुक्त निदेशक डॉ. पवन सचान व उप शिक्षा निदेशक बेसिक दीपा तिवारी समेत कई अन्य अधिकारी व शिक्षक शामिल हुए।



शिक्षण सामग्री का विमोचन व सम्मान

मंत्री ने कार्यक्रम में एससीईआरटी की ओर से तैयार किताब व शिक्षण सामग्री, संगीत सुधा-1, संगीत सुधा-2, खेल मंजूषा, शून्य अथवा अल्प निवेश शिक्षण अधिगम सामग्री, हिंदी भाषा की किताब चहक, गणित की किताब परिकलन, अंग्रेजी भाषा की किताब ब्लॉशम, खेल थ्योरी का विमोचन किया। उन्होंने योग में बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया ।