विद्यार्थियों का ब्योरा फीड न करने पर 43 विद्यालयों को नोटिस


विद्यार्थियों का ब्योरा फीड न करने पर 43 विद्यालयों को नोटिस

बहराइच जिले के सरकारी व मान्यता प्राप्त 4087 विद्यालयों को छात्र-छात्राओं की प्रोफाइल यू-डायस प्लस पोर्टल पर दर्ज करनी है। लेकिन जिले के 43 विद्यालय ऐसे हैं, जिन्होंने यू-डायस प्लस पोर्टल पर अभी तक छात्र-छात्राओं की प्रोफाइल अपलोड शुरू ही नहीं की है। इस पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सभी विद्यालयों को नोटिस भेज पर अंतिम चेतावनी दी है कि यदि 20 जुलाई तक डाटा फीड नहीं किया गया तो विद्यालय की मान्यता रद्द करते हुए यू डायस कोड भी निरस्त कर दिया जाएगा।

परिषदीय विद्यालयों सहित प्रत्येक शिक्षा बोर्ड के राजकीय, अशासकीय सहायता व मान्यता प्राप्त कक्षा एक से लेकर 12 तक के विद्यालयों का विवरण यू डायस पोर्टल पर छात्र-छात्राओं का सारा विवरण फीड करना है। पोर्टल पर फीड विवरण के आधार पर ही शासन की योजनाओं का लाभ मिलता है। लेकिन विद्यालयों में तैनात बच्चों के नाम, पिता का नाम, पता, वर्ष, बच्चों की प्रवेश संख्या, आधार संख्या, गत शैक्षणिक वर्ष, जन्मतिथि, विषय, आदि संपूर्ण विवरण पोर्टल पर फीड किया जाना है। इसके लिए विभागीय स्तर से बार-बार निर्देश भी दिया जा रहा है। बावजूद इसके विद्यालय संचालकों की ओर से उदासीनता बरती जा रही है। शिक्षक संकुल भी विवरण फीड कराने में गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं। स्थिति यह है कि अभी भी विभिन्न ब्लाकों में चल रहे 43 विद्यालयों की ओर से पोर्टल पर विवरण नहीं दर्ज किया गया है।



जिले के 43 विद्यालयों की ओर से यू डायस पोर्टल पर छात्रों का डाटा फीड नहीं किया है। इन विद्यालयों को अंतिम चेतावनी दी गई है यदि 20 जुलाई तक डाटा फीड नहीं किया तो विद्यालयों की मान्यता रद्द करने के साथ ही यू डायस कोड भी समाप्त कर दिया जाएगा।

-एआर तिवारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी