अब अपर प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों को सौगात की तैयारी, योगी सरकार 2.38 लाख को देगी यह गिफ्ट

 

यूपी की योगी सरकार अब अपर प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों को सौगात देने जा रही है। यह सौगात इस साल शिक्षक दिवस पर दिया जाएगा। सरकार शिक्षकों को 2.38 लाख टैबलेट देगी। इससे प्रदेश में बड़ी संख्या में स्कूलों में स्मार्ट क्लास शुरू हो सकेंगे। इन नए स्मार्ट क्लासों में शिक्षक बेहतर तरीके से बच्चों को पढ़ा सकें इसके लिए निपुण भारत मिशन के तहत अपर प्राइमरी स्कूलों के इन सभी शिक्षकों को अगले सप्ताह से ट्रेनिंग भी दिलाई जाएगी। 


बेसिक शिक्षा विभाग ने इस संबंध में अपर प्राइमरी स्कूलों को स्मार्ट क्लास की तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश को प्राइमरी व अपर प्राइमरी स्कूलों में डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए इसके 2.38 लाख शिक्षकों को अगले माह शिक्षक दिवस के अवसर पर चरणबद्ध तरीके से टैबलेट देने का निर्णय किया है।


विभाग की ओर से इसके लिए प्रदेश के 22,260 अपर प्राइमरी स्कूलों में स्मार्ट क्लास की तैयारियां भी शुरू करा दी गई है। साथ ही स्मार्ट क्लास निर्बाध रूप से संचालित हो इसके लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण की तैयारियों को भी अन्तिम रूप दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के लिए चयनित शिक्षकों की सूची तैयार की जा रही है।


दूसरी तरफ टैबलेट क्रय की निविदा प्रक्रिया भी पूरी कराकर आगे की तैयारियां शुरू करा दी गई है। साथ ही प्रदेश के 3176 अपर प्राइमरी स्कूलों व 880 विकासखंडों में इसी साल शासन की निधि से आईसीटी लैब तैयार कराए जा रहे हैं।



स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनन्द की मानें तो निविदा प्रक्रियाओं को पूरा कराकर आगे की कार्रवाई जारी है। जल्द ही हमारे चयनित शिक्षकों के हाथों में टैबलेट होगा और अधिक से अधिक बच्चे स्मार्ट क्लास के माध्यम से स्मार्ट शिक्षा ग्रहण कर रहे होंगे। 


विजय किरन कहते हैं कि प्रदेश के 2.38 लाख शिक्षकों के हाथों में टैबलेट पहुंचने के बाद प्रदेश की प्राइमरी शिक्षा के क्षेत्र में नया अध्याय शुरू होगा। यूपी इस क्षेत्र में अन्य अग्रणी राज्यों की कतार में खड़ा दिखेगा।  


ऑपरेशन कायाकल्प 2.0 के तहत प्रदेश में पहले से संचालित 4000 प्राइमरी व अपर प्राइमरी स्कूलों में तीन साल में कम्प्यूटर, साइंस लैब, लाइब्रेरी स्टॉफ रूम आदि की सुविधा के लिए विभाग की ओर से शासन को पहले ही प्रस्ताव भेजा जा चुका है। वहीं निपुण भारत मिशन के तहत शिक्षा की गुणवत्ता में और अधिक सुधार के लिए चरणबद्ध तरीके से स्मार्ट क्लास के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण जल्द शुरू करने की तैयारी है।