बेसिक शिक्षामंत्री के बयान से आहत होकर शिक्षामित्र जगपाल पटेल का हृदयघात से निधन, शिक्षामित्रों में छायी शोक की लहर



किरावली । उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के पूर्व ब्लॉक महामंत्री एवं प्राथमिक विद्यालय चौमा शाहपुर विकासखंड फतेहपुर सीकरी में कार्यरत शिक्षामित्र जगपाल सिंह पटेल का आज दिनाँक 11/8/2023 को सुबह 3 बजे हृदयघात से 43 वर्ष की उम्र में असामयिक ही निधन हो गया । जगपाल पटेल 2004 में शिक्षामित्र पद पर नियुक्त हुए थे तथा 2014 में उनका शिक्षक पद पर समायोजन विकासखंड बाह में हुआ था 2017 में माननीय सुप्रीम कोर्ट से समायोजन निरस्त होने के बाद बापिस लौटकर अपने मूल विद्यालय चौमा शाहपुर में शिक्षण कार्य कर रहे थे । 





 परिवार में अपने पीछे बूढे माता पिता, पत्नी तथा चार अविवाहित पुत्रियाँ छोड़ गए हैं। परिजनों ने बताया है कि पिछले कुछ समय से आर्थिक तंगी के कारण मानसिक अवसाद में थे हर समय एक ही बात कहते रहते थे कि 10 हजार अल्प मानदेय में कैसे परिवार का गुजारा हो और कैसे बेटियों की शादी ब्याह होगा इन सब बातों को लेकर हर समय तनाब में रहते थे अभी कुछ दिन पहले अखबार में 2500 रुपये मानदेय वृद्धि की खबर निकली थी तो कुछ आस जागी थी लेकिन दो दिन पहले माननीय शिक्षामंत्री द्वारा सदन में मानदेय वृद्धि से इनकार करने पर और तनाब में आ गए। 

शिक्षामित्र साथी जगपाल सिंह पटेल के निधन की खबर सुनकर शिक्षामित्रों में शोक की लहर दौड़ गयी उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के जिलाध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह छौंकर ने जगपाल पटेल के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा है कि आज मन बहुत ही व्यतिथ है हमारे बीच से हमारे एक कर्मठ साथी का यों असमय चले जाना बहुत ही दुखद है संगठन को उनकी कमी सदैव खलती रहेगी। अर्थिकतंगी, हृदयघात आत्महत्या तथा मानसिक अवसाद के कारण एक एक कर शिक्षामित्रों की लाशें उठ रही हैं।



जिलाध्यक्ष ने सरकार पर सम्वेदन हीनता का आरोप लगाते हुए कहा है कि अभी कुछ दिन पूर्व समाचार पत्रों में 2500 रुपया मानदेय वृद्धि की खबर छपी थी लेकिन माननीय बेसिक शिक्षा मंत्री द्वारा दो दिन पहले सदन में बोलते हुए मानदेय वृद्धि से इनकार करने से लाखों शिक्षामित्रों की भावनाएं आहत हुई हैं शिक्षामित्र आखिर अपना दुख कहें तो किससे कहें कोई सुनने बाला नहीं है।