नवाचार बैंक से पठन-पाठन होगा सरल व सुगम


लखनऊ। राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने स्कूलों में पठन-पाठन को सरल और सुगम बनाने के लिए नई पहल शुरू की है। इसके तहत शिक्षकों की ओर से किए जा रहे नवाचार का प्रदेश स्तर पर बैंक बनाया जाएगा एजुकेशन इनोवेशन बैंक ऑफ उत्तर प्रदेश के राम से बनने वाले इस बैंक का म सभी जिले के शिक्षकों व विद्यार्थियों को मिलेगा।


एजुकेशन इनोवेशन बैंक ऑफ उत्तर प्रदेश के लिए जिला स्तर पर नवाचार महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इसमें सर्वश्रेष्ठ नवाचार का चयन कर प्रदेश स्तर पर भेजा जाएगा और उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। इसके लिए हर जिले को एक लाख रुपये जारी किए गए हैं।

जिला स्तर पर होने वाले महोत्सव में शैक्षिक गुणवत्ता सामुदायिक सहभागिता बढ़ाने और नवाचार को बढ़ावा देने वाले शिक्षकों की ओर से प्रस्तुति दी जाएगी। इसमें से प्राथमिक उच्च प्राथमिक, माध्यमिक व डायट स्तर से कुल चार नवाचार व बेस्ट प्रैक्टिस का मन किया जाएगा।


एमसीईआरटी निदेशक डॉ. पवन कुमार ने सभी डायट प्राचार्य से कहा है कि पांच सितंबर तक ऐसे शिक्षकों व नवाचारों की जानकारी परिषद दें नवाचार से संबंधित एक राइटअप भी उपलब्ध कराएं। नवाचार महोत्सव का ज्यादा से ज्यादा प्रचार कर अधिकतम शिक्षकों व डायट सदस्यों को इसमें शामिल कराई.