अगले माह से 10 हजार पद भरेंगे




लखनऊ । उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग लोकसभा चुनाव से पहले 10 हजार से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की तैयारियों में जुट गया है। मैनुअल में आए 6,648 पदों पर भर्ती के प्रस्ताव में 5,262 पदों के प्रस्तावों का परीक्षण पूर्ण हो चुका है। अन्य पदों के लिए आने वाले प्रस्तावों की खामियां दूर करते हुए चरणबद्ध तरीके से भर्ती का विज्ञापन निकालने की तैयारी है।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिया है कि रिक्त पदों को भरने के लिए संबंधित आयोगों को प्रस्ताव भेज दिए जाएं। विभागों में सर्वाधिक खाली पद समूह ‘ग’ के हैं। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को 28 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के प्रस्ताव हैं, लेकिन पहले चरण में 10 हजार से अधिक पदों पर आवेदन लेने की तैयारी है। हर माह विज्ञापन निकालते हुए आवेदन लिए जाएंगे। नगर पंचायतों में अधिशासी अधिकारी, कर अधीक्षक और अवर अभियंता के करीब 432 रिक्त पदों पर आवेदन लिए जाने हैं। विकास प्राधिकरणों में अवर अभियंताओं के करीब 92 पद, सम्मिलित संवर्ग में 2100 से अधिक पद पर आवेदन लिए जाएंगे।


सर्वाधिक कनिष्ठ सहायक के पद रिक्त हैं विभागों में

सरकारी विभागों में सर्वाधिक कनिष्ठ सहायक के पद रिक्त हैं। इन पदों की संख्या 82,000 से अधिक बताई जा रही है। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग इस तैयारी में है कि सबसे पहले इन पदों के लिए आवेदन मांगा जाए। इनके लिए भी सर्वाधिक आवेदन आते हैं।