अधीनस्थ शिक्षक को कार्यभार सौंपे बिना अवकाश पर नहीं जा सकेंगे परिषदीय स्कूल के प्रधानाध्यापक और इंचार्ज अध्यापक

 उत्तर प्रदेश के जनपद संभल में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चन्द्रशेखर ने बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाचार्य एवं इंचार्ज प्रधानाध्यापकों के लिए अवकाश पर जाने से पहले अन्य किसी अध्यापक को चार्ज सॉन्ग पर जाने का आदेश दिया है।







यूपी के जनपद संभल में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रशेखर ने बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के संदर्भ में आदेश पारित करते हुए कहा है कि निरीक्षण के समय संज्ञान में आ रहा है कि कतिपय विद्यालयों के प्रधानाध्यापक एवं इंचार्ज अध्यापक मानव संपदा पोर्टल पर ऑनलाईन अवकाश दर्ज विद्यालय में संचालित मध्यान्ह भोजन योजना / अन्य योजनाओं के संचालन हेतु किसी अन्य शिक्षक / शिक्षिका को प्रभार सौंपे बिना ही अवकाश पर चले जाते हैं।




ऐसी स्थिति में विद्यालय में प्रधानाध्यापक और इंचार्ज अध्यापक की अनुपस्थिति में प्रभारी शिक्षक और शिक्षिका की स्पष्ट जानकारी के अभाव में विद्यालय में संचालित मध्यान्ह भोजन योजना तथा अन्य योजनायें प्रभावित होती हैं।




अतः उक्त के क्रम में समस्त प्रधानाध्यापकों और इंचार्ज अध्यापकों को आदेशित किया जाता है कि आवश्यकता की स्थिति में नियमानुसार अवकाश लिये जाने पर विद्यालय में संचालित मध्यान्ह भोजन योजना एवं अन्य योजनाओं के संचालन हेतु विद्यालय में कार्यरत किसी अन्य शिक्षक और शिक्षिका को प्रभार सौंपने के उपरान्त ही अवकाश लिया जाये।


समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों को आदेशित किया जाता है। कि अपने क्षेत्र के विद्यालयों के प्रधानाध्यापक और इंचार्ज अध्यापक का अवकाश स्पष्ट रूप से किसी अन्य शिक्षक और शिक्षिका को सौंपने के उपरान्त ही स्वीकृत किया जाये। जिससे विद्यालय में संचालित मध्यान्ह भोजन योजना एवं अन्य योजनाओं का सुचारू संचालन सुनिश्चित किया जा सके।




उक्त निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही पाये जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध नियमानुसार अग्रेत्तर कार्यवाही की जायेगी ।।