विद्यालय में नामांकन से वंचित हैं बच्चे, परिषदीय विद्यालयों में घटी सात हजार बच्चों की संख्या


संतकबीर नगर : परिषदीय विद्यालयों में पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष बच्चों की संख्या कम है। अभी भी अनेक बच्चों का नामांकन नहीं हुआ है। स्कूल में नामांकन के लिए निर्धारित आयु के 16172 बच्चों के नामांकन की जानकारी भी नहीं मिल पा रही है। इसे लेकर अब नए सिरे से सर्वे कर शिक्षक नामांकन से वंचित बच्चों का नामांकन सुनिश्चित करवाएंगे।

वर्तमान सत्र में परिषदीय विद्यालयों में छह से 14 वर्ष आयु के कुल 1.43 लाख बच्चों का नामांकन हुआ है। जबकि गत वर्ष यह संख्या 1.49 से अधिक थी। जुलाई माह में विभाग द्वारा सभी का नामांकन निकट के विद्यालयों में कराने का निर्देश दिया जा चुका है। डाइरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (डीबीटी) कार्यक्रम के लाभार्थियों के आंकड़ों की मिलान फैमिली आइडी के डाटा बेस से किया गया।

इसमें नौ ब्लाकों से 17190 बच्चों का विवरण मिला। इसमें 1018 बच्चों के निजी विद्यालयों में नामांकित होने की जानकारी मिली। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी अमित कुमार सिंह ने कहा कि डाटा के आधार पर मिली। छात्र संख्या का मिलान किया जाएगा। सभी नौ ब्लाकवार विद्यालय स्तर पर बच्चों को चिह्नित किया जाएगा। जो बच्चे नामांकन से वंचित हैं उनका पास के विद्यालय में नामांकन कराया जाएगा.