प्रधानाचार्यों को कमान: राजकीय प्रधानाचार्यों की टीम ढूंढ़ेगी फर्जी विद्यालय

लखनऊ, माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बिना मान्यता के चल रहे फर्जी स्कूलों की खोजबीन शुरू कर दी है। शहर के प्रमुख स्थानों से लेकर गली कूंचों में चल रहे स्कूलों की मान्यता की जांच की जाएगी और अवैध रूप से संचालित मिलने पर उन पर कार्यवाही होगी। इसके लिए परिषद ने जिले का 17 जोन में बांट कर 17 जांच समिति बनायी हैं जो फर्जी स्कूलों को चिन्हित कर रिपोर्ट तैयार करेंगी।





शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने फर्जी स्कूलों पर सख्त कदम उठाते हुए प्रदेश के स्कूलों की जांच करने के आदेश दिए हैं। जिसके अन्तर्गत लखनऊ में 17 राजकीय कॉलेजों के प्रधानाचार्य को जांच की कमान सौंपी गई हैं।


इन 17 जोन में जांच

बख्शी का तालाब, मोहनलालगंज, मलिहाबाद, माल, गोसाईगंज, सरोजिनीनगर, काकोरी, चिनहट, आलमबाग, राजाजीपुरम, गोमती नगर, इन्दिरा नगर, विकास नगर, जानकीपुरम, महानगर- अमीनाबाद, चौक-ठाकुरगंज-नक्खास, कैसरबाग-हुसैनगंज


प्रधानाचार्यों को कमान

लखनऊ के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में फर्जी विद्यालयों को तलाशने की जिम्मेदारी राजकीय विद्यालयों के प्रचार्यों को दी गई है। जिन क्षेत्रों में स्कूल अधिक हैं उन क्षेत्रों की जांच समिति में दो से तीन प्रधानाचार्यों का शामिल किया है। कम संख्या वाले स्कूली क्षेत्रों में एक-एक प्रधानाचार्य को जांच की जिम्मेदारी दी गई है।