प्रदेशभर के बच्चे पढ़ेंगे बस्ती के डॉ. सर्वेष्ट की किताबें


परिषदीय स्कूलों के तैयार हुई अभ्यास पुस्तिका का कवर।

बस्ती, । राष्ट्रपति पदक प्राप्त शिक्षक डॉ. सर्वेष्ट मिश्र और उनकी टीम द्वारा लिखी गई किताबों से अब प्रदेश के लाखों छात्र-छात्राएं पढ़ाई करेंगे। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में इस वर्ष संचालित कक्षा एक, दो और तीन के विद्यार्थियों के लिए हिन्दी विषय की कार्य पुस्तिकाओं के लेखन में उन्होंने अहम भूमिका निभाई। इसके साथ ही शिक्षकों के लिए आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिकाओं को तैयार करने वाली टीम के भी डॉ. सर्वेष्ट जुड़े रहे। अब ये किताबें छपाई के साथ ही स्कूलों में पहुंच रही हैं।

निपुण भारत मिशन के तहत अब इन्हीं किताबों के सहारे कक्षा एक से तीन तक बच्चे भाषा विषय की पढ़ाई करेंगे। बस्ती सदर के आदर्श प्राइमरी मूड़घाट के प्रधानाध्यापक डॉ. सर्वेष्ट ने बताया कि महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद के निर्देश पर वह लेखन टीम का हिस्सा बने। इन अभ्यास पुस्तिकाओं के प्रयोग से बच्चे शीघ्र निपुण हो सकेंगे। इस बाबत बीएसए अनूप कुमार ने कहा कि इन पुस्तकों के लेखन टीम में डॉ. सर्वेष्ट का होना जिले के लिए गौरव की बात है।



राज्य पाठ्यचर्या की रूपरेखा की लेखन टीम में भी शामिल

शिक्षा मंत्रालय द्वारा विकसित राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (फाउंडेशन स्टेज) के आधार पर यूपी सरकार के बेसिक शिक्षा विभाग एससीईआरटी द्वारा भी राज्य पाठ्यचर्या की रूपरेखा (बुनियादी स्तर) 2023 तैयार की गई है। इसका अनावरण गत चार अक्तूबर को प्रदेश के बेसिक शिक्षामंत्री संदीप सिंह ने किया। राज्य पाठ्यचर्या की रूपरेखा (फाउडेशनल स्टेज) के लेखन टीम में भी डॉ. सर्वेष्ट मिश्र शामिल रहे। अब इसी आधार पर राज्य के शिक्षा विभाग के नए कार्यक्रमों का संचालन किया जाएगा।