प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों को वितरित होंगे टैबलेट, गैर शैक्षणिक कार्यों में नहीं किया जाएगा प्रयोग

 

मैनपुरी जनपद के परिषदीय स्कूलों के प्रधान अध्यापकों, इंचार्ज प्रधानाध्यापकों और वरिष्ठ शिक्षकों को शैक्षणिक कार्यों के लिए लैपटॉप उपलब्ध कराए जाएंगे। लैपटॉप वितरण योजना को सरकार ने मंजूरी दे दी है। मैनपुरी के स्कूलों में 2927 लैपटॉप वितरण होंगे। जिसकी सूची बना ली गई है।


राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद की ओर से इस संबंध में डीएम और बीएसए को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। परियोजना निदेशक ने अवगत कराया है कि लर्निंग रिसोर्स पैकेज योजना के तहत परिषदीय स्कूलों के शिक्षक शिक्षिकाओं को टैबलेट्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं। पहले चरण में परिषदीय स्कूलों को एक-एक और दो दो टैबलेट्स मिलेंगे। एक टैबलेट्स विद्यालय के प्रधानाध्यापक या इंचार्ज प्रधानाध्यापक और एक टैबलेट विद्यालय के वरिष्ठतम शिक्षक को दिया जाएगा। टैबलेट्स संचालन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रशिक्षण भी मिलेगा। डिजिटल कंटेंट्स भी सरकार की ओर से उपलब्ध कराए जाएंगे।




गैर शैक्षणिक कार्यों में नहीं किया जाएगा प्रयोग


इन टैबलेट्स का उपयोग शैक्षणिक कार्यों और विभाग द्वारा दिए जाने वाले कार्यों के लिए किया जाएगा। गैर शैक्षणिक कार्यों में इन टैबलेट्स का प्रयोग बिल्कुल नहीं होगा। ऐसा किया गया तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई होगी। टैबलेट्स के रखरखाव की जिम्मेदारी भी संबंधित प्रधानाध्यापक और शिक्षक की होगी। किसी भी तकनीकी कमी को दूर करने के संबंध में एक नंबर भी जारी किया जाएगा।


जनपद वार टैबलेट्स की संख्या


मैनपुरी- 2927


आगरा- 3714


फिरोजाबाद- 2835


मथुरा- 2967


एटा-2490


राज्य परियोजना निदेशक की ओर से टैबलेट्स वितरण के संबंध में जो भी दिशा निर्देश दिए गए हैं उनका पालन करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। टैबलेट्स आते ही वितरण की कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। दीपिका गुप्ता, बीएसए, मैनपुरी