देश में 71 लाख व्हाट्सएप खाते बंद, व्हाट्सएप ने दी यह चेतावनी

नई दिल्ली। व्हाट्सएप ने देश में 71.1 लाख खातों को सितंबर में बंद किया है। मेटा ने मासिक रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि ये खाते आईटी नियमों की अनदेखी के आधार पर बंद किए गए हैं। 



रिपोर्ट के अनुसार इसमें से 25.7 लाख खाते ऐसे भी बंद किए गए हैं जिनके खिलाफ उपयोगकर्ताओं की तरफ से कोई शिकायत नहीं मिली थी। सुरक्षा मानकों, व्हाट्सएप नियमों की अनदेखी के आरोप में इन खातों को बंद किया गया है। मेटा ने बताया कि व्हाट्सएप को शिकायत अपीलीय समिति की तरफ से छह आदेश मिले थे और सभी पर कार्रवाई की गई है।

व्हाट्सएप ने दी यह चेतावनी

अनौपचारिक ऐप नकली व्हाट्सएप ऐप (जैसे GB WHATSAAP, FM WHATSAPP , YoWhatsApp, GBWhatsApp, FMWhatsAppWhatsApp MA) हैं, जो तीसरे पक्ष द्वारा विकसित किए गए हैं जो हमारी सेवा की शर्तों का उल्लंघन करते हैं। हम इन ऐप्स का समर्थन नहीं करते क्योंकि हम उनकी सुरक्षा प्रथाओं को मान्य नहीं कर सकते।

यदि आप इन ऐप्स का उपयोग करते हैं:

आपकी गोपनीयता और सुरक्षा ख़तरे में है. अनौपचारिक ऐप्स में मैलवेयर हो सकता है जो आपका डेटा चुरा सकता है, और आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकता है।

इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपके संदेश या आपका डेटा, जैसे आपका स्थान या आपके द्वारा साझा की गई फ़ाइलें, निजी और सुरक्षित होंगी।

आपका खाता अस्थायी या स्थायी रूप से प्रतिबंधित भी किया जा सकता है।