बच्चों की 60 फीसदी से भी कम उपस्थिति पर 733 स्कूलों को नोटिस


बरेली। बेसिक शिक्षा विभाग ने बच्चों की 60 फीसदी से कम उपस्थिति के चलते शनिवार को जिले के 733 स्कूलों को नोटिस दिया है। स्कूलों के प्रधानाचार्यों से बच्चों की कम उपस्थिति का स्पष्टीकरण मांगा गया है। इतना ही नहीं संतोषजनक जवाब न देने पर शिक्षकों का वेतन रोका जाएगा।

विभाग की ओर से बच्चों की कम उपस्थिति के लिए पहले ही स्कूलों को चेतावनी दी गई थी। अक्तूबर में भी स्कूलों को नोटिस दिया गया था। इसके बाद भी उपस्थिति में कुछ खास सुधार नहीं हुआ है। बल्कि समय के साथ स्कूलों में अनुपस्थित छात्रों की संख्या में इजाफा हुआ है। बीएसए संजय सिंह का कहना है कि लगातार उपस्थिति कम होने की वजह से ब्लॉकवार शिक्षकों को शिक्षा चौपाल लगाकर अभिभावकों की काउंसलिंग करने के निर्देश दिए गए थे। इसके बाद भी कुछ ही ब्लॉकों में चौपाल लगाई गई है। कम उपस्थिति वाले स्कूलों की संख्या मीरगंज, मझगवां और नवाबगंज में सबसे ज्यादा है।






नगर क्षेत्र में- 30

भोजीपुरा में- 56

मीरगंज में- 71

फतेहजंग पश्चिमी में- 32

मझगवां में- 66

रामनगर में- 33

बहेड़ी में- 55

भदपुरा में- 43

नवाबगंज में- 64

बिथरी चैनपुर में- 50

आलमपुर जाफराबाद में- 57

भुता में- 43

क्यारा में- 11

शेरगढ़ में- 52

दमखोदा में- 37

फरीदपुर में- 33

गुरू गोविंद सिंह के चार साहिबजादों की याद में 22 दिसंबर को परिषदीय स्कूलों में प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने शनिवार को इसके लिए निर्देश दिए। स्कूलों में विभिन्न चित्रकला, भाषण और निबंध आदि प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। शिक्षक विद्यार्थियों को चारों साहिबजादों के बारे में विस्तार से बताएंगे। सिख धर्म में उनकी महत्व और शख्सियत का परिचय देंगे।