शिक्षक हाजिरी के लिए आए 2800 टैबलेट


फिरोजाबाद। परिषदीय स्कूलों के अध्यापकों को टैबलेट देने के बाद अब छात्रों से लेकर शिक्षकों और कर्मचारियों की ऑनलाइन उपस्थित दर्ज की कवायद तेज हो गई है। जनपद में 2800 टैबलेट आ गए हैं। शिक्षकों के स्कूल आने व जाने के समय उपस्थित दर्ज करनी होगी। इतना ही नहीं विद्यालय के 12 रजिस्टर भी ऑनलाइन हो जाएंगे।

टैबलेट से शिक्षकों को दिन में दो बार निर्धारित समय पर हाजिरी दर्ज करनी होगी। शिक्षकों को मिड-डे मील का ब्योरा भी रोज ऑनलाइन दर्ज करना होगा। दाखिला से लेकर पत्र व्यवहार और बाल गणना सहित 12 रजिस्टरों को भी डिजिटल कर दिया गया है। विभागीय प्रेरणा पोर्टल पर डिजिटल रजिस्टर नाम से नया मॉड्यूल विकसित किया गया है।






जिले में 1827 परिषदीय स्कूलों में करीब सात हजार अध्यापक हैं। प्राइमरी और कंपोजिट स्कूलों में प्रधानाध्यापक और वरिष्ठ सीनियर सहायक अध्यापक को टैबलेट दिया जाएगा। बीएसए आशीष पांडेय ने बताया कि 01800 टैबलेट आ चुके हैं।



जियो फेंसिंग के दायरे में रहकर ही दर्ज होगी उपस्थित



परिषदीय स्कूलाें में ऑनलाइन उपस्थित को लेकर स्कूलों की जियो फेंसिंग की गई है। इससे विद्यालय परिसर में ही उपस्थिति लग सकेगी। जियो फेंसिंग ऐसी तकनीक है जो क्षेत्र के चारों ओर की सीमा को परिभाषित करती है।



ये रजिस्टर होंगे डिजिटल



1.उपस्थिति पंजिका, 2. प्रवेश पंजिका, 3.कक्षवार छात्र उपस्थिति पंजिका, 4.एमडीएम पंजिका, 5.समेकित निशुल्क सामग्री वितरण पंजिका, 6. स्टॉक पंजिका, 7.आय-व्यय व चेक इश्यू पंजिका, बैठक पंजिका, 9. निरीक्षण पंजिका, 10. पत्र व्यवहार पंजिका, 11. बाल गणना पंजिका तथा 12. पुस्तकालय एवं खेलकूद पंजिका।



शिक्षकों को निर्धारित समय पर दर्ज करानी होगी उपस्थित



परिषदीय स्कूलों के अध्यापकों की रियल टाइम उपस्थित को लेकर समय भी निर्धारित किया गया है। बीएसए ने बताया कि 01 अप्रैल से 30 सितंबर तक विद्यालय आने का समय सुबह 7:45 से आठ बजे तक और जाने का दोपहर 2:15 से 2:30 बजे है। वहीं एक अक्तूबर से 31 मार्च तक सुबह 8:45 से नौ बजे और दोपहर 3:15 से 3:30 बजे तक उपस्थित दर्ज कराएंगे। इसके बाद शिक्षक अनुपस्थित माने जाएंगे।