परिषदीय स्कूलों में माह के चौथे सप्ताह में लगेगी अभिभावकों की पाठशाला


बरेली। जिले के परिषदीय स्कूलों में विद्यार्थियों की कम उपस्थिति बड़ी समस्या बनी हुई है। इसमें सुधार के लिए ब्लॉकवार शिक्षा चौपाल लगाकर अभिभावकों को बच्चों को नियमित स्कूल भेजने के लिए जागरूक किया जाएगा। बीएसए के अनुसार हर माह के चौथे सप्ताह के बीच यह कार्यशाला होगी।

एक माह में एक ब्लॉक की तीन न्याय पंचायतों में शिक्षा चौपाल लगाई जाएगी। कार्यशाला में शामिल होने वाले स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति को सुधारने के लिए शिक्षक अभिभावकों की काउंसलिंग करके उन्हें सलाह देंगे।


शिक्षक नेता विनोद कुमार शर्मा ने बताया कि कम उपस्थिति की वजह से इस बार संकुल बैठकों में भी उपस्थिति के मुद्दे को शामिल किया गया है। शिक्षक इसका हल निकालने का प्रयास करेंगे।

हाल ही में कम उपस्थिति की वजह से जिले भर के 733 स्कूलों को नोटिस दिया गया है। स्कूलों के प्रधानाध्यापकों से उपस्थिति बढ़ाने के लिए जवाब मांगा गया है। इसी के
चलते शिक्षा चौपाल लगाकर अभिभावकों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया है।


संकुल बैठक आज
बरेली। जिले की 1188 न्याय पंचायतों और नगर क्षेत्र के दस संकुलों में मंगलवार को संकुल बैठक का आयोजन किया जाएगा। जिलेभर से शिक्षक, एकेडमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) और स्टेट रिसोर्स ग्रुप (एसआरजी) बैठक में हिस्सा लेंगे। बैठक में विद्यार्थियों से जुड़े 15 मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। उपस्थिति में सुधार, उपचारात्मक शिक्षण, दीक्षा एप, समूह कार्य के लिए शिक्षण योजना तैयार करना, समर्थ एप, निपुण लक्ष्य एप, गणित किट, विज्ञान किट, पुस्तकालय का प्रयोग और गतिविधि आधारित शिक्षण के जरिए शिक्षण कार्य करना, चर्चा के अहम बिंदु होंगे।