बगैर मान्यता के संचालित 221विद्यालयों को नोटिस


प्रयागराज,। जिले में 221 स्कूल बगैर मान्यता के संचालित हो रहे हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने ऐसे स्कूलों को चिह्नित कर नोटिस जारी कर दिया है। एक-एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। सभी को सात दिन का समय दिया गया है। यदि निर्धारित समय में जुर्माना की राशि अदा नहीं की गई तो उसकी वसूली भू-राजस्व की तरह करने के लिए उच्चाधिकारियों को संदर्भित किया जाएगा।

नगर क्षेत्र के नौ, उरुवा के तीन, शंकरगढ़ के दो, कौधियारा के दो, बहादुरपुर के 23, मेजा के दो, जसरा के तीन, चाका के आठ, कौड़िहार के 15, मऊआइमा के 16, करछना के पांच, होलागढ़ के 11, हंडिया के छह, सोरांव के छह, सैदाबाद के 15, बहरिया के 20 अमान्य स्कूलों को नोटिस देकर जुर्माना भी लगाया गया है। इसीक्रम में धनूपुर में 19, कौड़िहार प्रथम में 16, मांडा में 14, प्रतापपुर में छह, फूलपुर में 14 और कोरांव में छह स्कूलों पर कार्रवाई की गई है।


बेसिक शिक्षा विभाग ने बिना मान्यता के चलने वाले स्कूलों के खिलाफ अभियान चलाया था। उन्हें नोटिस देकर स्कूल बंद कराने के साथ अवसर दिया था कि यदि वे नियम-शर्तों को पूरा करते हैं तो मान्यता लेने की प्रक्रिया पूरी कर लें। जब तक मान्यता नहीं मिलती है तब तक स्कूल बंद रखने की हिदायत दी गई थी। इसके बाद भी तमाम विद्यालयों ने ध्यान नहीं दिया। अब सभी बिना मान्यता वाले स्कूलों पर एक लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है। विद्यालय बंद करने की हिदायत दी गई है।