परिषदीय स्कूल के बच्चों का संस्कृत ज्ञान बढ़ाएंगे कार्टून


प्रयागराज। बच्चों को किसी भी भाषा से जोड़ने में कार्टून सबसे अधिक मददगार होते हैं। बच्चे भी कार्टून के पात्रों से खुद को बेहतर तरीके से जोड़ लेते हैं। संस्कृत भाषा को बच्चों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए सरकार की तरफ से लगातार प्रयास किया जा रहा है।

राज्य शिक्षा संस्थान इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की तैयारी में है। इसके लिए संस्कृत की कविताओं पर कार्टून तैयार कराया जा रहा है। जो नए सत्र से परिषदीय स्कूलों में लागू होगा।


प्रदेश सरकार संस्कृत भाषा को लोकप्रिय बनाने और बच्चों में भाषा के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। ऐसे में राज्य शिक्षा संस्थान की तरफ से विशेष प्रकार के संस्कृत कविताओं पर आधारित एनिमेशन तैयार कराया जा रहा है। कुछ संस्कृत कविताओं पर आधारित कार्टून तैयार किए जा चुके हैं। सहायक उप निदेशक राज्य शिक्षा संस्थान डॉ. दीप्ति मिश्रा बताती है कि नए सत्र से प्रदेश के सभी परिषदीय विद्यालयों में इसे दिखाने की व्यवस्था की जा रही है। किसी भी भाषा से बच्चों को जोड़ने का यह सबसे सरल माध्यम है। इसमें प्रत्येक कक्षा के हिसाब से तैयार कराया जा रहा है। जिससे बच्चों को उसे समझने में आसानी हो सके।

संस्थान की तरफ से तैयार कराए जा रहे एनिमेटेड संस्कृत कविताओं में कई लोक प्रिय कविताओं पर आधारित एनिमेशन को तैयार कराया जा रहा है। इसके प्रसारण की व्यवस्था परिषदीय स्कूलों में बैगलेस डे के दिन करने की व्यवस्था की जाएगी। जिससे बच्चे मनोरंजन के साथ ही संस्कृत भाषा के प्रति अपनी रूचि बढ़ सके। आधा दर्जन के करीब कार्टून वीडियो की क्लिप तैयार हो चुकी है, अन्य पर कार्य चल रहा है। नए सत्र 2024-25 से इसे लागू कर दिया जाएगा।