भारतीय भाषा उत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत दिनांक 11 दिसम्बर, 2023 को महान राष्ट्रवादी तमिल कवि श्री सुब्रमण्यम भारती जी की जयन्ती के आयोजन के सम्बन्ध में


भारतीय भाषा उत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत दिनांक 11 दिसम्बर, 2023 को महान राष्ट्रवादी तमिल कवि श्री सुब्रमण्यम भारती जी की जयन्ती के आयोजन के सम्बन्ध में

कृपया उपर्युक्त विषयक सचिव, शिक्षा मंत्रालय, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, भारत सरकार के पत्रांक 01-06/2023-IS.8/IS.14 दिनांक 28 नवम्बर, 2023 (छायाप्रति संलग्न) का संदर्भ ग्रहण करने का कष्ट करें, जो कि 75 दिवसीय "भारतीय भाषा उत्सव" के आयोजन के सम्बन्ध में है। उक्त सम्बन्ध में राज्य परियोजना कार्यालय के पत्रांकः गुण०वि०/8111/2023-24 दिनांक 27.09.2023 द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुक्रम में विद्यालयों में स्थानीय भाषाओं / मातृभाषा को सुदृढ़ एवम् समृद्ध बनाये जाने के दृष्टिगत भारत सरकार द्वारा "भाषाएं अनेक, भाव एक" थीम पर आधारित 75 दिवसीय "भारतीय भाषा उत्सव" का दिनांक 28 सितम्बर से 11 दिसम्बर, 2023 की अवधि में आयोजन किये जाने के सम्बन्ध में विस्तृत दिशा-निर्देश प्रेषित किये गये हैं।

" भारतीय भाषा उत्सव" के अन्तर्गत विद्यालयों में सप्ताहवार थीम पर आधारित विभिन्न कार्यक्रमों/गतिविधियों का आयोजन जनपदों में किया जा रहा है, जिसका समापन महान राष्ट्रवादी तमिल कवि श्री सुब्रमण्यम भारती जी की जयन्ती के अवसर पर दिनांक 11 दिसम्बर, 2023 को किया जायेगा। शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अन्तर्गत बहुभाषी विषय को गति प्रदान करने के लिये समस्त विद्यालयों में दिनांक 11 दिसंबर 2023 को बहुभाषी उत्सव (Multilingual Festival) का आयोजन किया जाना है।

शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के उक्त पत्र द्वारा निर्देशित किया गया है कि यदि दिनांक 11 दिसम्बर, 2023 को विद्यालय स्तर पर कोई परीक्षा पूर्व से निर्धारित है, तो उसे किसी अन्य दिवस में समायोजित किया जाये। साथ ही समस्त संस्थानों, बच्चों, शिक्षकों, अभिभावकों एवम् जनसमुदाय की भागीदारी के साथ एक दिवसीय उत्सव का आयोजन किया जायेगा। शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के उक्त संदर्भित पत्र द्वारा बच्चों की रचनात्मक प्रतिभा को परिलक्षित किये जाने के उद्देश्य से विद्यालय स्तर पर निम्नवत् गतिविधियों का आयोजन कराये जाने का सुझाव दिया गया है

💠कार्यक्रम का शुभारम्भ सिग्नेचर कैम्पेन (मातृभाषा में हस्ताक्षर) से किया जा सकता है, जिसके अन्तर्गत "मेरी मातृभाषा में मेरे हस्ताक्षर" कैम्पेन इत्यादि का आयोजन किया जाना।

💠बहुआयामी एवम् बहुभाषी सांस्कृतिक कार्यक्रम, जैसे-लघु नाटक / कहानी, प्रश्नोत्तरी, पहेलियाँ, कहानियाँ,नृत्य, गीत इत्यादि का आयोजन विविध भाषाओं में किया जाना।

💠विभिन्न प्रकार के भाषायी खेल (Language Game), गीत, नृत्य और अन्य कलात्मक प्रदर्शनी तथा प्रतियोगिताओं, सेमिनार, कार्यशाला एवं वाद-विवाद आदि का आयोजन किया जाना। विविध भाषाओं में प्रेरक फिल्मों एवं लघु फिल्मों का बच्चों के समक्ष प्रस्तुतीकरण किया जाना।

💠बच्चों को विविध भारतीय भाषाओं से परिचित कराया जाये, जिससे कि बच्चे अन्य भाषाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

💠नुक्कड़ नाटक, लोकोक्तियां एवम् अन्य रचनात्मक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना।

उक्त के अतिरिक्त जनपदों में 75 दिनों तक चलने वाले महोत्सव के समापन दिवस पर दिनांक 11 दिसंबर, 2023 को जनपद स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं। जनपद एवं विद्यालय स्तर पर आयोजित की जाने वाली उक्त गतिविधियों के संबंध में होने वाला व्यय कमशः डी०पी०ओ० मद एवं कम्पोजिट ग्राण्ट से वहन किया जायेगा।

अतः निर्देशित किया जाता है कि उपर्युक्तानुसार कार्यवाही सुनिश्चित कराते हुये क्रियान्वित की जाने वाली गतिविधियों / कार्यक्रमों की फोटोग्राफ्स एवं आख्या प्रतिदिन एन०सी०ई०आर०टी० द्वारा विकसित पोर्टल पर http://bhasha.ncert.org.in/public/login (user id. uttarp@bbu) pwd.bbu@34023) एवम् राज्य परियोजना कार्यालय की गुणवत्ता सेल की ई०मेल आई.डी. qualitycellup2022@gmail.com पर अनिवार्य रूप से प्रेषित करने का कष्ट करें।