अब आंगनबाड़ी केंद्र पर ही बच्चों को मिलेगा गर्म भोजन, निकटवर्ती परिषदीय स्कूलों में बनवाने के निर्देश


श्रावस्ती। आंगनबाड़ी केंद्रों पर आने वाले पांच वर्ष तक के बच्चों को अब पोषाहार में गर्म भोजन परोसा जाएगा। इसके लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संबंधित कोटे की दुकान से खाद्यान्न का उठान करेंगी। इसे विद्यालयों के एमडीएम के साथ परोसा जाएगा। जबकि निजी केंद्रों पर सहायिका बच्चों के लिए भोजन बनाएंगी।

जिले में 743 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं। इनमें से 630 आंगनबाड़ी केंद्र विद्यालय परिसर व उसके आसपास संचालित हो रहे हैं। जबकि 113 आंगनबाड़ी केंद्र ऐसे हैं जिनकी विद्यालयों से दूरी 200 मीटर से अधिक है। ऐसे में विद्यालय व उसके आसपास संचालित आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को मध्याह्न भोजन परोसा जाएगा। जबकि

630 केंद्रों पर परोसा जाएगा एमडीएम, 133 पर सहायिका बनाएंगी भोजन 113 आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों के लिए केंद्र की सहायिका भोजन पकाएंगी। जिन्हें राशन संबंधित कोटे की दुकान से प्रदान किया जाएगा। जबकि भोजन पकाने में आने वाले खर्च का पैसा संबंधित वार्ड सभासद व ग्राम प्रधान तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के संयुक्त खाते में भेजा जाएगा।


फिलहाल यह योजना औपचारिक रूप से अभी शुरू हो सकी है। सब कुछ ठीक ठाक रहा तो दिसंबर माह के दूसरे पखवाड़े से आंगनबाड़ी केंद्र आने वाले बच्चों को गर्म भोजन मिलने लगेगा। इस बारे में जिला कार्यक्रम अधिकारी पीके दास बताते हैं कि बच्चों को हाट कुक देने की तैयारी की जा रही है। जल्द ही बच्चों को इसका लाभ मिलेगा।