दिव्यांग विद्यार्थियों की जानकारी समर्थ एप पोर्टल पर जल्द करें अपलोडः बीएसए


प्रयागराज। परिषदीय स्कूलों में पढ़ने बाले दिव्यांग बच्चों को बेहतर सुविधाएं मिल सके, इसके लिए उनको पूरी जानकारी समर्थ एप पोर्टल पर जल्द अपलोड करने के निर्देश बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारी को दिए हैं। परिषदीय स्कूलों में सितंबर तक दाखिला लेने वाले दिव्यांग बच्चों की पूरी जानकारी जुटाई जा रही है। इसके बाद जरूरतमंद बच्चों को जरूरी उपकरण दिए जाएंगे। जिले में कुल दर्ज आंकड़ों के मताबिक दिव्यांग बच्चों को अभी तक संख्या 9652 है।


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले दिव्यांग बच्चों के दाखिले के साथ ही उनका परीक्षण कराने की व्यवस्था की गई है। इससे उनकी दिव्यांगता की सही स्थित की जानकारी हो जाती है।


इसके बाद दिसंबर माह के अंत तक में उनकी जरूरत के हिसाब से उपकरण वितरित करने की व्यवस्था है। पैरों से दिव्यांग बच्चों के लिए ट्राई साइकिल और व्हील चेयर, कानों से सुनने में अक्षम बच्चों के लिए हीयरिंग एड, आंखों की समस्या से पीड़ित बच्चों को चश्मा आदि की व्यवस्था की जाती है। इसके अलावा आंखों से पूरी तरह अंधता का शिकार बच्चों के लिए ब्रेन लिपि की किताबों के साथ ही अक्षर ज्ञान के लिए विभिन्न प्रकार के अक्षरों पर बने हुए खिलौने की व्यवस्था भी की जाती है। जिससे उनमें अक्षरज्ञान की समझ विकसित की जा सके।


बहु दिव्यांगों के लिए ब्लॉक स पर तैनात है स्पेशल एजुकेटर प्रत्येक ब्लॉक में बहु दिव्यांग बच्चों को इंट्री अलग की जाती है। इन बच्चों के लिए होम बेस्ड व्यवस्था है। इसमें ब्लॉक स्तर पर तैनात स्पेशल एजुकेटर ऐसे दिव्यांग बच्चों के पर जाकर अक्षर जान सिखाते हैं। ऐसे बच्चों के लिए विशेष रूप से तैयार होम बेस किट दी जाती है। इससे इनमें फिट के जरिए अक्षर को समझने की क्षमता विकसित होती है।