नए शिक्षा सेवा चयन आयोग में कई नए पद सृजित


प्रयागराज। नए शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। नए आयोग में कई नए पद भी सृजित किए गए हैं। आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्यों की नियुक्ति के लिए भी जल्द ही विज्ञापन जारी करने की तैयारी है।


शिक्षा सेवा चयन आयोग में उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को समाहित किया जा रहा है। आयोग और चयन बोर्ड में परीक्षा नियंत्रक, वित्त नियंत्रक एवं विधि अधिकारी का कोई पद नहीं था, लेकिन नए शिक्षा सेवा चयन आयोग में ये तीनों पद सृजित किए गए हैं।

तीनों पदों पर जल्द ही नियुक्तियां होंगी। नए आयोग के पास जिम्मेदारियां भी अधिक होंगी। प्राथिमिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा में शिक्षकों की भर्ती की जिम्मेदारी इसी आयोग के पास होगी। साथ ही यूपीटीईटी का आयोजन भी शिक्षा सेवा चयन आयोग ही कराएगा।

शिक्षा निदेशालय के सूत्रों का कहना है कि डेढ़ से दो माह के भीतर अध्यक्ष, सदस्य, परीक्षा नियंत्रक, वित्त नियंत्रक और विधि अधिकारी जैसे महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर लेने की तैयारी है। अध्यक्ष एवं सदस्यों के लिए जल्द ही विज्ञापन जारी कर आवेदन लिए जाएंगे।