शिक्षकों को दिया आपदा से बचाव का प्रशिक्षण


श्रावस्ती। जिले के सभी परिषदीय विद्यालयों में आपदा समिति गठित होगी। इसके लिए जिले के 825 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया है। जो अपने-अपने विद्यालय में छात्रों, अभिभावकों व विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों को प्रशिक्षण देंगे।


नेपाल सीमा से सटे जिले में राप्ती नदी सहित कई पहाड़ी नाले बरसात में कहर बरपाते हैं। जिले में बाढ़, भूकंप व वज्रपात की घटनाएं भी अक्सर होती हैं। ऐसे में परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र- छात्राओं सहित उनके अभिभावकों व ग्रामीणों को आपदा से निपटने के लिए तैयार किया जाएगा। इसके लिए भिनगा स्थित आशा व एएनएम ट्रेनिंग सेंटर में विकासखंड वार परिषदीय विद्यालयों के 825 शिक्षकों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया गया। जिसका समापन शुक्रवार को हुआ। इसके साथ ही एकल विद्यालय के शिक्षकों को रविवार को बुलाकर प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि विद्यालय बंद न हों। साथ ही शत प्रतिशत शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा सके। जिला आपदा सलाहकार अरुण कुमार मिश्र ने बताया कि हमारा लक्ष्य प्रत्येक विद्यालय से एक शिक्षक को प्रशिक्षित करने का है। अगले चरण में माध्यमिक व महाविद्यालयों के शिक्षकों व प्रत्येक ग्रामसभा से चार सदस्यों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं प्रत्येक ग्रामसभा में आपदा टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी को सीपीआर व हार्ट अटैक से बचाव का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।


The post शिक्षकों को दिया आपदा से बचाव का प्रशिक्षण appeared first on Basic Shiksha Khabar | PRIMARY KA MASTER | SHIKSHAMITRA | Basic Shiksha News | Primarykamaster | UPTET .