सैनिक स्कूल में एडमिशन कैसे मिलेगा? क्या है Age Limit और कितनी हैं सीटें? जानें यहां


नई दिल्ली (Sainik School Admission 2024-25). बीते कुछ सालों में सैनिक स्कूलों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. सैनिक स्कूल सोसायटी ने कुछ नए स्कूलों को न्यू सैनिक स्कूल के तौर पर मान्यता दी है. इसकी जानकारी https://sainikschool.ncog.gov.in/new-sainik-school पर चेक कर सकते हैं. अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा परिणाम जारी हो चुका है. लेकिन इसके बाद भी एडमिशन प्रोसेस आसान नहीं है.







ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट 2024 में नाम आने के बावजूद एडमिशन को पक्का नहीं समझा जा सकता है (AISSEE Result 2024). सैनिक स्कूल में दाखिले की प्रक्रिया काफी मुश्किल है. एंट्रेंस एग्जाम के बाद ई काउंसलिंग होती है और फिर मेडिकल टेस्ट व डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है. अगर आप सैनिक स्कूल में एडमिशन हासिल करना चाहते हैं तो जानिए किस उम्र के बच्चों को दाखिला मिलेगा और कितनी सीटें हैं.


Sainik School Class 6 Admission: सैनिक स्कूल क्लास 6 में किसे दाखिला मिलेगा?

सैनिक स्कूल क्लास 6 में दाखिले के लिए 31 मार्च, 2024 तक स्टूडेंट की उम्र 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इससे स्पष्ट है कि बच्चे का जन्म 01 अप्रैल 2012 और 31 मार्च, 2014 के बीच होना चाहिए (Sainik School Age Limit Class 6). क्लास 6 में लड़कियों के लिए भी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इनके लिए भी उम्र सीमा सेम है. आप ऑफिशियल वेबसाइट aissee.nta.nic.in और sainikschool.ncog.gov.in पर सैनिक स्कूल एडमिशन प्रोसेस चेक कर सकते हैं.


Sainik School Class 9 Admission: सैनिक स्कूल क्लास 9 में किसे दाखिला मिलेगा?

सैनिक स्कूल क्लास 9 में दाखिले के लिए 31 मार्च, 2024 तक स्टूडेंट की उम्र 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इससे स्पष्ट है कि बच्चे का जन्म 01 अप्रैल 2009 और 31 मार्च, 2011 के बीच होना चाहिए (Sainik School Age Limit Class 9). क्लास 9 में लड़कियों के लिए भी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इनके लिए भी उम्र सीमा सेम है. आप ऑफिशियल वेबसाइट aissee.nta.nic.in और sainikschool.ncog.gov.in पर सैनिक स्कूल एडमिशन प्रोसेस चेक कर सकते हैं.