परिषदीय स्कूलाें के शिक्षकों के समायोजन की तैयारी शुरू

 

संतकबीरनगर। परिषदीय स्कूलाें के शिक्षकों के अंतरजनपदीय समायोजन की तैयारी शुरू हो गई है। 25 मार्च तक शिक्षकों का पूरा ब्योरा यू-डायस पर फीड करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही विद्यालयों की छात्र संख्या भी मांगी गई है। इसके बाद आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी।


जिले में 1247 परिषदीय स्कूल हैं। इनमें 192 उच्च प्राथमिक, 250 कंपोजिट और 805 प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं। इन विद्यालयों में लगभग एक लाख 28 हजार छात्र-छात्रा नामांकित है। जबकि 3300 के करीब शिक्षक कार्यरत हैं। इधर बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने विद्यालयों में तैनात शिक्षकों के अंतरजनपदीय समायोजन को लेकर तैयारी शुरू की है। बताया कि एक अप्रैल से नया शैक्षिक सत्र शुरू होने जा रहा है। इसके लिए विद्यालयों में सुचारू रूप से पठन-पाठन सुनिश्चित कराया जाना है। शिक्षक और छात्र अनुपात का ध्यान रखा जाए। इसके लिए शिक्षकों क अंतरजनपदीय समायोजन की कार्रवाई की जानी है।


30 सितंबर 2023 को यू-डायस पर उपलब्ध छात्र संख्या के अनुसार छात्र-छात्रा के विवरण को मानव संपदा पोर्टल पर अपडेड किया जाएगा। शिक्षक शिक्षिका के पदनाम, संवर्ग, नियुक्ति तिथि, जन्मतिथि, मोबाइल संख्या आदि के संबंध में विवरण मानव संपदा पोर्टल पर अपडेट करना होगा। बीएसए अमित कुमार सिंह ने बताया कि जो सूचनाएं बेसिक शिक्षा परिषद से मांगी गई हैं। उसे निर्धारित समय में दे दिया जाएगा। इसके लिए बीईओ को निर्देश दिए गए हैं।