डिजिटलाइजेशन के विरोध में शिक्षकों ने किया प्रदर्शन



बीआरसी सिरसिया में बीईओ को ज्ञापन सौंपते शिक्षक। संवाद




श्रावस्ती/ इकौना। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ सिरसिया इकौना के शिक्षकों ने सोमवार को बीआरसी भवन सिरसिया पर प्रदर्शन कर डिजिटलाइजेशन के विरोध में खंड शिक्षाधिकारी सिरसिया व इकौना को ज्ञापन सौंपा।

खंड शिक्षाधिकारी सिरसिया राजीव कुमार ओझा को सौंपे ज्ञापन में कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से विद्यालयों को टैबलेट उपलब्ध कराए गए हैं। जिससे शिक्षकों को छात्रों की उपस्थिति तथा मध्याह्न भोजन की सूचना ऑनलाइन भेजने का दबाव बनाया जा रहा है।

इसके लिए विभागीय अधिकारी शिक्षकों से अमर्यादित व्यवहार करने के साथ ही उनका वेतन रोक रहे हैं। जबकि सरकारी सिम कार्ड उपलब्ध न होने के कारण यह

टैबलेट शिक्षकों के लिए निष्प्रयोज्य हैं। जबकि निरीक्षण कर्ता अधिकारियों द्वारा शिक्षकों को अपनी व्यक्तिगत आईडी से सिम कार्ड खरीदने का दबाव बना रहे हैं। वहीं शिक्षकों की विभिन्न समस्याएं दूर कराने के लिए चार माह पहले बनी समिति ने भी किसी समस्या का समाधान नहीं किया। ऐसे में शिक्षकों की समस्याओं का शीघ्र निराकरण कराने, सरकारी सिम देने, शिक्षकों को भी राज्य कर्मचारियों की भांति एक कैलेंडर वर्ष में 31 दिन का उपार्जित अवकाश देने, प्रत्येक माह के दूसरे शनिवार को अवकाश तथा आकस्मिक अवकाश अनुमन्य करने व शिक्षकों का उत्पीड़न बंद करने की मांग की है।

ज्ञापन देने वालों में प्रीति सिंह, वंदना पांडेय, पूनम रानी, नीति, सुनील, गंगा राम यादव, कृष्णकुमार पांडेय व विनय कुमार चौरसिया सहित काफी संख्या में शिक्षक मौजूद रहे।