शिक्षा के साथ छात्रों व अभिभावकों को श्रीअन्न उपजाने को प्रेरित करेंगे शिक्षक


श्रावस्ती। माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक - अब छात्र छात्राओं को शिक्षा देने के साथ ही उन्हें श्री अन्न के बारे में भी जानकारी देंगे। साथ ही छात्रों व उनके अभिभावकों को श्री अन्न की खेती करने व उसके सेवन की सलाह भी देंगे। श्री अन्न की खेती को बढ़ावा देने के लिए कृषि भवन परिसर में ■ दुकान भी खोली गई है। जिसका सीडीओ ने उद्घाटन किया।

कृषि भवन सभागार में उत्तर प्रदेश मिलेट्स । पुनरोद्धार योजना के तहत स्कूल करिकुलम - कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इसके ■तहत जिले के विभिन्न विद्यालयों के 50 शिक्षकों को रविवार को श्री अन्न के बारे में ■ प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस दौरान उप - कृषि निदेशक कमल कटियार ने शिक्षकों को ■श्री अन्न के गुण, पोषण में उसके महत्व व - खानपान के तरीकों की जानकारी दी।

इस दौरान प्रशिक्षण में मौजूद आश्रम पद्धति ■विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, राजकीय महामाया महाविद्यालय,सरदार पटेल विद्यालय, अलक्षेन्द्र इंटर कॉलेज के शिक्षक शिक्षिकाओं को श्री अन्न के व्यंजनों का भोज भी कराया गया।

कृषि भवन परिसर में किसान की दुकान का सीडीओ अनुभव सिंह ने शुभारंभ भी किया। सीडीओ ने कहा कि किसानों को




ज्वार, बाजरा, रागी, कोदो, सावा का उत्पादन करने के लिए बीज भी उपलब्ध कराया जा रहा है। इस मौके पर सीएमओ डॉ. एपी सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमरनाथ यति, जिला कृषि अधिकारी अनिल प्रकाश मिश्र सहित कृषि वैज्ञानिक मौजूद रहे।