मातृत्व अवकाश पर गई शिक्षिका का भी कटा वेतन


अयोध्या। परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति का निरीक्षण जिले के अलग-अलग अधिकारियों ने बीते 28 फरवरी को किया था। इस दौरान कुल नौ शिक्षक विद्यालयों से गैरहाजिर मिले थे। मामले में बीएसए ने अनुपस्थित शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटते हुए कारण बताओ नोटिस थमा दिया। इस बीच पांच अप्रैल तक मातृत्व अवकाश पर गई शिक्षिका का भी वेतन काट दिया गया।



बीकापुर तहसील के नायब तहसीलदार राम खेलावन ने तारुन ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय माहनमऊ का निरीक्षण किया। उन्हें वहां सहायक अध्यापिका प्रवल सिंह अनुपस्थित मिलीं। उन्होंने इसकी जानकारी बीएसए को दी। मामले में कार्रवाई करते हुए बीएसए ने शिक्षिका का एक दिन का वेतन काट दिया और सात दिनों के अंदर स्पष्टीकरण देने के लिए नोटिस जारी कर दिया। लेकिन इस पूरी कार्रवाई में किसी भी अधिकारी का इसपर ध्यान नहीं गया और न ही स्थानीय स्तर पर प्रधानाध्यापक व अन्य किसी स्टाफ ने अधिकारियों को बताया कि जिस शिक्षिका का वेतन काटा जा रहा है वे पांच अप्रैल तक मातृत्व अवकाश पर हैं।




अनुपस्थित मिले सात अन्य शिक्षकों पर कार्रवाई

अधिकारियों के निरीक्षण में अलग-अलग परिषदीय विद्यालयों में सात शिक्षक अनुपस्थित मिले। सोहावल के कंपोजिट विद्यालय शेखपुर जाफर में एसडीएम एके श्रीवास्तव ने निरीक्षण किया। उन्हें वहां सहायक अध्यापिका रीता गोयल गैरहाजिर मिलीं। मवई के प्राथमिक विद्यालय पूरे जबरदस्त में आपूर्ति निरीक्षक संजय कुमार को शिक्षा मित्र मंजू यादव, मसौधा के पूर्व माध्यमिक विद्यालय रानी बाजार में बीईओ शैलेंद्र कुमार को अनुदेशक मीना तिवारी, तारुन के प्राथमिक विद्यालय ऊंचगांव और माहनमऊ में नायब तहसीलदार रामखेलावन को शिक्षामित्र पूर्वा पांडेय व सहायक अध्यापक प्रतीक वर्मा, मिल्कीपुर के प्राथमिक विद्यालय अधियौना में बीईओ ऋचा सिंह को शिक्षामित्र मनोज तिवारी, तारुन के कंपोजिट विद्यालय तारुन में बीईओ शैलजा मिश्रा को अनुदेशक ममता तिवारी और जिला समन्वयक आईइडी शिवाकांत को मसौधा के कंपोजिट विद्यालय उसरू में अनुदेशक सीमा पाठक गैरहाजिर मिलीं। इन सभी शिक्षकों और शिक्षामित्रों पर बीएसए ने कार्रवाई की है।




शिक्षिका के मातृत्व अवकाश से जुड़े साक्ष्यों को देखने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। इस प्रकरण की जांच की जा रही है। - संतोष कुमार राय, बीएसए