एवीएसए ने परिषदीय विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण

*सदर ब्लाक के जमुना जी पब्लिक स्कूल ,करौदी में जांच के दौरान बच्चों से बात करते खण्ड शिक्षा अधिकारी देवरिया सदर देवमुनि वर्मा।*
एवीएसए ने परिषदीय विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण, एक विद्यालय बंद करने की नोटिस तथा एक परिषदीय स्कूल के प्राधानाध्यापक कम छात्र होने पर कड़ी पटकर लगाई वेतन रोकने की चेतावनी दी।

सदर खण्ड शिक्षा अधिकारी देवमुनि वर्मा ने क्षेत्र के एक प्राइवेट स्कूल व दर्जनों परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण कि किया
 जनपद के परिषदीय विद्यालयों में बेहतर शैक्षणिक माहौल बनाने के लिए जिला अधिकारी के निर्देश पर विना मान्यता के संचालित हो रहे स्कूलों को बंद करने व उनके ख़िलाफ़ विभागीय कार्यवाही करने का अभियान चल रहा है, इसी क्रम में आज सदर खण्ड शिक्षा अधिकारी देवमुनि वर्मा ने विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण किया जहां कमियां मिलीं वहां के शिक्षकों का वेतन रोकने की चेतनी दी और जहां पर बेहतर माहौल दिखा वहां के शिक्षकों की प्रशंसा किए।
सदर खण्ड शिक्षा अधिकारी देवमुनि वर्मा ने आज सदर ब्लाक के जमुना जी पब्लिक स्कूल करौदी पहुँचे जहाँ विभाग से केवल कक्षा एक से पाँच के कक्षाएं संचालित करने की मान्यता है लेकिन संचालक द्वारा कक्षा दस तक की कक्षाओं का संचालन कराया जा रहा था , जिसपर संचालक को तत्काल कक्षा 6 से 10 के कक्षाओं के संचालन बंद करने का नोटिस दिया गया, तथा चेतावनी दी गयी कि पुनः भविष्य ऐसा पाया गया तो पाँच तक कि मान्यता भी विभाग रदद् करेगा और कानूनी कार्यवाही भी किया जाएगा।
       उसके बाद वह प्राथमिक विद्यालय बरुवाडीह पहुँचे जहाँ की स्थिति बहुत ही खराब थी कुछ नामंकन 29 में केवल मौके पर 7 बच्चे मिले जिसपर प्रभारी प्राधानाध्यापक फणींद्र पांडेय को कड़ी पटकर लगाते हुए वेतन रोकने की चेतावनी देते हुए निर्देश दिया कि भविष्य में ऐसा मिला तो कार्यवाही तय हैं,सभी शिक्षक अभिभावकों से संपर्क कर बच्चों को स्कूल भेजनो को कहें।
      उसके बाद कंपोजिट विद्यालय महुई पहुचे वहां भी नामांकन के सापेक्ष उपस्थिति कम मिली जिसपर शिक्षको को फटकार लगाई।
    इसी दौरान वह प्राथमिक विद्यालय सरौरा विशेन पहुचे जहाँ बार बार निर्देश के बावजूद शैचालय कार्य अधूरा मिला ,जिसको 15 मई तक हर हाल में पूरा करने का निर्देश प्रभारी इंचार्ज सन्तोष यादव को देते हुए विद्यालय की साफ सफ़ाई व नामांकन बढ़ाने का निर्देश दिए।
      उन्होंने प्राथमिक विद्यालय सिसवां, प्राथमिक विद्यालय चौवरियाँ, प्राथमिक विद्यालय प्राथमिक विद्यालय,बरईठा प्राथमिक विद्यालय,धुमनगर, प्राथमिक विद्यालय करौदी का निरीक्षण किया जहां पर पठन पाठन, रँगाई व साफ़ सफाई तथा शिक्षण कार्य गुणवक्ता पूर्ण मिला तथा बच्चें भी नामांकन के अनुरूप उपस्थित मिले,।विद्यालयों का आकर्षक परिवेश तथा संतोषजनक प्रगति मिलने पर शिक्षकों की प्रशंसा किया। पूछे गए प्रश्नों का बच्चों द्वारा उचित व सही जबाब दिए, जिस पर उन्होंने बच्चों को पीठ थपथपाई दी।
   सदर खण्ड शिक्षा अधिकारी देवमुनि वर्मा ने कहा कि कार्य में लापरवाही किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।