UPTET 2021 के प्राइमरी के अंकपत्रों का वितरण शुरू


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 की प्राइमरी के अंकपत्र का वितरण कई जिलों में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) से शुरू हो गया है। 




कुछ जिलों में पहुंचने विलंब होने के कारण एक दो दिन में वितरण शुरू किया जाएगा। प्रयागराज डायट में भी अंकपत्र पहुंच गए हैं। जल्द ही परीक्षार्थियों को वितरित करने की तैयारी है।

यह परीक्षा 23 जनवरी 2022 को उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) ने कराई थी, जिसका संशोधित परिणाम आठ अप्रैल 2022 को घोषित किया गया था। प्राइमरी शिक्षक भर्ती में बीएड को भी सम्मिलित किए जाने के कारण डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षित विरोध कर रहे थे। 


प्रकरण कोर्ट तक गया, जहां से बीएड डिग्रीधारियों को प्राइमरी शिक्षक भर्ती में सम्मिलित होने से बाहर कर दिया गया। उसके बाद प्राइमरी टीईटी

के अंकपत्र वितरण पर हाईकोर्ट से लगी रोक हट जाने के बाद पीएनपी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने पिछले दिनों सभी डायट को अंकपत्र भेज दिए थे। कुछ डायट में अंकपत्र विलंब से पहुंचे हैं। Qप्रयागराज सहित जिन जिलों में अंकपत्र विलंब से पहुंचे, वहां भी वितरण की तैयारी कर ली गई है। प्रयागराज डायट के प्राचार्य राजेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि अंकपत्र बुधवार से वितरित किए जाएंगे। प्राइमरी टीईटी में सम्मिलित हुए 11,47,090 परीक्षार्थियों में से 4,43,558 सफल हुए थे। इसके अलावा उच्च प्राथमिक टीईटी में सम्मलित हुए परीक्षार्थियों को अंकपत्र पहले ही वितरित किए जा चुके हैं।