ई-सर्विस बुक और मानव संपदा पोर्टल की मिले सुविधा


लखनऊ। प्रदेश में अधिकारियों- कर्मचारियों की दिक्कतों को देखते हुए स्कूल शिक्षा निदेशालय ने कहा है कि सभी अधिकारियों-कर्मचारियों की ई-सर्विस बुक तैयार की जाए। साथ ही इनके अवकाश आदि सभी सेवा संबंधित कार्य का मानव संपदा पोर्टल से निस्तारण किया जाए ताकि अधिकारियों-कर्मचारियों को इसके लिए यहां-वहां भटकना न पड़े।


बेसिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग में अधिकारियों-कर्मचारियों के काफी मामले निदेशालय के पास आ रहे हैं। इसे लेकर संबंधित अधिकारी- कर्मचारी काफी परेशान भी होते हैं। इसे देखते हुए स्कूल शिक्षा निदेशालय ने निर्देश दिए हैं कि कर्मचारियों की पोर्टल पर ई-सर्विस बुक तैयार की जाए। उनकी सभी छुट्टियां मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन स्वीकृत की जाएं।

स्कूल शिक्षा निदेशालय ने अधिकारियों-कर्मचारियों के सेवा कार्य को लेकर दिए निर्देश




इसी तरह एसीपी, तबादला, वार्षिक मूल्यांकन रिपोर्ट आदि के काम भी ऑनलाइन किए जाएं। वहीं कर्मचारियों को भी हर पांच साल पर अपनी अचल संपत्ति का विवरण ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से देना होगा। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सभी अपर शिक्षा निदेशक, मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक, अपर राज्य परियोजना निदेशक व डीआईओएस को निर्देश दिए हैं कि इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा कराया जाए। ब