UPTET 2021: इस साल नहीं होगी परीक्षा! पेपर लीक मामले को कम करने के लिए दूसरे राज्य में प्रिंट होगा प्रश्नपत्र


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2021 के प्रवेश पत्र फिर से जारी किए जाएंगे। 28 नवंबर को होने वाली परीक्षा को बाद में व्हाट्सएप ग्रुपों में प्रश्न पत्र लीक होने के बाद रद्द कर दिया गया था। एक बार नए प्रवेश पत्र जारी होने के बाद, उम्मीदवारों को उन्हें आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा क्योंकि इसके बिना उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।



बदले जाएंगे परीक्षा केंद्र
सूत्रों के मुताबिक कुछ जिलों में परीक्षा केंद्र भी बदले जाएंगे। गैर सहायता प्राप्त स्कूलों को बदलने का भी प्रयास किया जा रहा है, जिन्हें पहले राज्य बोर्ड और सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों, सीबीएसई और सीआईएससीई स्कूलों, डिग्री कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के साथ परीक्षा केंद्र बनाया गया था। आवश्यकता पड़ने पर अच्छी प्रतिष्ठा वाले गैर सहायता प्राप्त विद्यालयों को ही परीक्षा केन्द्र बनाया जायेगा। इसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षकों से चर्चा की गई है, ताकि केंद्रों को बदलने में कोई परेशानी न हो। 


कब होगी परीक्षा?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक परीक्षा अगले साल यानी 2022 में आयोजित की जाएगी। इस बार परीक्षा में किसी भी तरह की समस्या नहीं आए इसलिए दूसरे राज्यों में प्रिंट कराने पर भी चर्चा की जा रही है। साथ ही यह भी संभावना है कि इस बार प्रश्नपत्र और आंसर शीट बंद लिफाफे में अभ्यर्थियों को दिया है। बता दें कि प्रश्नपत्र तैयार करने के लिए विषय विशेषज्ञों को बुलाने की भी तैयारी की जा रही है।

क्यों हो रही है देरी?
पेपर लीक मामले के बाद यूपी सरकार द्वारा यह एलान किया गया था कि एक महीने के भीतर यूपीटीईटी की परीक्षा आयोजित की जाएगी। हालांकि सीबीएसई की सीटीईटी परीक्षा की तारीखों की वजह से यूपीटीईटी की परीक्षा की तारीख तय नहीं हो पा रही है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि अब यह परीक्षा जनवरी 2022 में आयोजित की जाएगी। क्याेंकि सीटीईटी की परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक चलने वाली है। हालांकि अभी तक इस पर कोई भी आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇