निष्ठा कार्यक्रम के तहत शिक्षकों को दिया जाएगा ऑनलाइन प्रशिक्षण, लापरवाही करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

एटा। नई शिक्षा नीति के तहत माध्यमिक विद्यालयों में निष्ठा कार्यक्रम के तहत शिक्षकों को ऑनलइन संवर्धन प्रशिक्षण दिया जाएगा। राजकीय और सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक यह प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। इसकी निगरानी माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से की जाएगी।





जिले के 24 राजकीय और 54 सहायता प्राप्त विद्यालयों में माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से चलाए जा रहे निष्ठा कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा इसमें माध्यमिक विद्यालयों के करीब 750 शिक्षक भाग लेंगे। यह प्रशिक्षण सभी विद्यालयों के शिक्षकों और प्रधानाचार्यों के लिए अनिवार्य किया गया है। इसमें लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है। जिला विद्यालय निरीक्षक मिथलेश कुमार ने बताया कि ऑनलाइन संवर्धन प्रशिक्षण 31 दिसंबर तक चलेगा।



इस प्रशिक्षण में शिक्षकों के बीच विषयवार शिक्षा की गुणवत्ता पर चर्चा होगी। सामान्य शैक्षिक विषयों पर संवाद होगा। साथ ही विषय विशेष पर शिक्षण विधियां विकसित करने पर भी विचार होगा। गुणवत्ता की योजना बनाई जाएगी और नई शिक्षा नीति में करो और सीखो को बढ़ावा दिया जाएगा। छात्रों को रटाऊ नीति से हटकर सीखने की प्रवृत्ति पर जोर दिया जाएगा।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇