UPTET 2021: दिसंबर में यूपी टीईटी परीक्षा पर संशय, अगले महीने हो सकती है घोषणा


UPTET 2021 परीक्षा रद्द करने की घोषणा के साथ ही प्रशासन ने घोषणा की थी कि 1 महीने के समय में एग्‍जाम दोबारा आयोजित किया जाएगा. जो उम्‍मीदवार परीक्षा के लिए शामिल होने वाले हैं उनके लिए अभी तक कोई अपडेट रिलीज़ नहीं किया गया है।



उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) पर संशय अभी भी बरकरार है. पिछले माह 28 नवंबर को आयोजित होने जा रही परीक्षा पेपर लीक के चलते रद्द कर दी गई थी. बोर्ड अब एग्जाम दोबारा आयोजित करने की तैयारियों में है. राज्य बेसिक शिक्षामंत्री ने जानकारी दी है कि पेपर लीक की संभावनाओं को खत्म करने के लिए क्वेश्चन पेपर इस बार दूसरे राज्य से प्रिंट कराए जाएंगे. इसके साथ ही सॉल्वर की मदद से पेपर हल करने की संभावनाएं खत्म करने के लिए क्वेश्चन पेपर और आंसर शीट को आधार नंबर से लिंक करने पर भी विचार किया जा रहा है.

परीक्षा रद्द करने की घोषणा के साथ ही प्रशासन ने घोषणा की थी कि 1 महीने के समय में एग्जाम दोबारा आयोजित किया जाएगा. जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए शामिल होने वाले हैं उनके लिए अभी तक कोई अपडेट रिलीज़ नहीं किया गया है. संभव है कि एग्जाम दिसंबर के बाद आयोजित किए जा सकें. 16 दिसंबर से CTET 2021 परीक्षाएं शुरू हो सकती है जिसके चलते यूपीटीईटी परीक्षा को आगे खिसकाया जा सकता है. जानकारी के अनुसार, एग्जाम जनवरी के दूसरे सप्ताह तक आयोजित किए जा सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उम्‍मीदवारों के एग्‍जाम सेंटर्स में भी बदलाव किया जा सकता है. इसके चलते उम्‍मीदवारों के लिए नये एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे. एडमिट कार्ड पर रीएग्‍जाम की नई डेट, सेंटर, शिफ्ट और टाइमिंग समेत अन्‍य जानकारियां और निर्देश दर्ज होंगे. कोई भी ताजा अपडेट पाने के लिए अपडेटमार्ट्स डॉट कॉम पर नज़र बनाकर रखें.


👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇