खेलकिट में खेल का ऑडियो वायरल होने पर जांच कमेटी गठित

फर्रुखाबाद। स्कूलों में खेल किट खरीद में चल रहे खेल से जुड़ा आडियो वायरल होने से शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। आजियो में दुकानदार और शिक्षक की बातचीत है, जिसमें खेल सामग्री खरीद पर कमीशन की बात की जा रही है। बीएसए ने मामले को गंभीरता से लेकर दो सदस्यी जांच कमेटी गठित कर दी है। तीन दिन में जांच कर रिपोर्ट देने का आदेश दिया है।


बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में खेलकिट खरीद के लिए पांच हजार और जूनियर स्कूलों में दस हजार रुपये भेजे गए हैं। खेलकिट खरीद न होने पर जांच शुरू होते ही दलाल और कुछ ठेकेदार सक्रिय हो गए और स्कूलों में घटिया खेल किट पहुंचाने के बाद शिक्षकों पर दबाव बनाकर भुगतान करा रहे हैं। वह शिक्षकों को कमीशन भी देते हैं। ऐसा ही एक ऑडियो गुरुवार को कंपिल क्षेत्र के एक शिक्षक और शहर के एक दुकानदार की बातचीत का वायरल हुआ। इसमें विभागीय अधिकारी से सेटिंग होने की दुकानदान ने बात कही, यहां तक दुकानदार ने कहा कि उसकी दुकान के बिल दिखाने पर जांच भी नहीं होगी। वह प्राइमरी स्तर की खेलकिट की चेक लेने पर शिक्षक को 750 रुपये और जूनियर स्कूल की खेलकिट 10 हजार की चेक लेने पर 1500 रुपये शिक्षक को देते हैं। बीएसए लालजी यादव ने बताया कि यह गंभीर मामला है। इसकी जांच के लिए खंड शिक्षा अधिकारी नगर कायमगंज और जिला समन्वयक बालिका शिक्षा की कमेटी गठित की है। दो दिन में जांच रिपोर्ट देने का आदेश दिया है। परिषदीय स्कूलों में जो दुकानदार अफसरों से सेटिंग होने की बात कहकर स्कूलों में खेलकिट भेज रहे हैं। यह दुकान बढ़पुर ब्लाक क्षेत्र के एक विद्यालय में तैनात शिक्षक के परिजन की होने की चर्चा शिक्षकों में बनी रही।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet