मतगणना कार्मिकों को एक घंटे पहले होगी टेबल की जानकारी


प्रयागराज: महुली मंडी में दस मार्च से होने वाली मतगणना में तैनात होने वाले कर्मचारियों को मतगणना प्रारंभ होने के एक घंटे पहले यह जानकारी होगी कि उनकी ड्यूटी किस टेबल पर लग रही है। हालांकि किस विधानसभा में उनकी तैनाती की जा रही है। इसकी जानकारी उन्हें दूसरे चरण की ड्यूटी का पत्र मिलने पर हो जाएगी।विज्ञापन

विधानसभा चुनाव के बाद जिला प्रशासन की नजरें निष्पक्ष मतदान कराने पर टिकी हुई हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी डा. नितिन बंसल ने इस बार मतगणना की गोपनीयता को बनाएं रखने के लिए कई परिवर्तन किए हैं। मतगणना के लिए कर्मचारियों को दो चरणों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहले चरण के प्रशिक्षण में मतगणना से संबंधित जानकारी दी जाएंगी। दूसरे चरण में एक टेबल पर लगने वाले कर्मचारियों का मिलान होगा।


दूसरे चरण की ड्यूटी में कर्मचारियों को इस बात की जानकारी हो जाएगी कि उन्हें किस विधानसभा में लगाया गया है। मगर वह गणना करेंगे या रिजर्व में रहेंगे। अगर गणना करेंगे, तो किस टेबल पर उनकी ड्यूटी लगेगी। इसकी जानकारी एक घंटे पहले ही होगी। सीडीओ ईशा प्रिया ने बताया कि मतगणना कार्य में लगे कर्मचारियों को ड्यूटी भेज दी गई है।शनिवार की सुबह प्रशिक्षण दिया जाएगा। गायब रहने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। मतगणना स्थल पर मोबाइल का प्रयोग पूरी तरह वर्जित होगा। मतगणना कार्य में लगे अफसर ही मोबाइल का प्रयोग कर सकेंगे। कर्मचारी और अभिकर्ता मोबाइल लेकर प्रवेश नहीं कर सकेंगे।सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी मतगणनामहुली मंडी में सातों विधानसभाओं की मतगणना सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी। मगर सबसे पहले पोस्टल बैलेट के मतों की गणना होने के बाद ईवीएम के मतों की गणना की जाएगी। अभिकर्ताओं की मौजूदगी में ही ईवीएम और पोस्टल बैलेट के मतों की गणना होगी।