शिक्षकों का तबादला व संबद्ध करने में इस जनपद के बीएसए निलंबित

हमीरपुर जिले में परिषदीय शिक्षकों का विद्यालय व विकासखंड बदलने वाले बेसिक शिक्षा अधिकारी सतीश कुमार को निलंबित कर दिया गया है। उन पर आरोप है कि शासन स्तर से शिक्षकों के स्थानांतरण, पदस्थापन व संबद्धीकरण पर रोक होने के बाद भी मनमाने तरीके से उन्होंने ये सब कार्य किए। 



सतीश इन दिनों बेसिक शिक्षा अधिकारी आगरा के पद पर तैनात हैं। उनके विरुद्ध अनुशासनिक जांच शुरू की गई है और निलंबन अवधि में उन्हें शिक्षा निदेशक बेसिक उप्र कार्यालय लखनऊ से संबद्ध किया गया है। बेसिक शिक्षा के विशेष सचिव आरवी सिंह की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि बीएसए हमीरपुर रहते सतीश कुमार ने परिषदीय शिक्षकों का नियम विरुद्ध विद्यालय व विकासखंड परिवर्तन किया। 


अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों के लिए शिक्षकों का चयन जिला चयन समिति की ओर से होना था, किंतु सतीश ने बिना चयन समिति के अनुमोदन के कई शिक्षकों का विकासखंड बदल दिया। मनमाने तरीके से स्थानांतरण आदेशों का विवरण डिस्पैच पंजिका में अंकित नहीं कराया। प्रकरण की जांच के लिए दो सदस्यीय जांच समिति का सतीश ने कोई सहयोग नहीं किया और न ही अभिलेख मुहैया कराए। आदेश में लिखा है कि इन अनियमितताओं में प्रथम दृष्टया दोषी पाए जाने पर सतीश कुमार को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही उनके खिलाफ अनुशासनिक कार्यवाही शुरू की गई है। जांच मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक लखनऊ मंडल को सौंपी गई है।


primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇