पांच विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर 459 का चयन, वेबसाइट पर परिणाम जारी

अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों (एडेड) के लिए पांच विषय में 459 पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसर (सहायक आचार्य) का चयन हुआ है। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) ने शुक्रवार की देर शाम इसका परिणाम वेबसाइट पर जारी कर दिया है। इन चयनितों की काउंसिलिंग कराकर उच्च शिक्षा निदेशालय अगले कुछ दिनों ने कालेज आवंटन करेगा।

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग में विज्ञापन संख्या 50 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों के लिए 25 मार्च से विषयवार साक्षात्कार चल रहा है। अब तक कई विषयों का चयन परिणाम जारी हो चुका है। शुक्रवार को आयोग ने समाजशास्त्र, रसायन विज्ञान, शारीरिक शिक्षा, प्राणि विज्ञान और वाणिज्य विषय का परिणाम जारी किया। चार से 13 मई तक समाजशास्त्र के लिए हुए साक्षात्कार में 362 के सापेक्ष 337 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। इसमें से 102 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है।





चयनितों में सामान्य वर्ग के 43, ईडब्ल्यूएस के सात, ओबीसी के 36, एससी के 15, एसटी का एक पद है। इसमें 19 की प्रतीक्षा सूची है। इसके अलावा रसायन विज्ञान के 159 पदों के लिए 528 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था। 25 मार्च से छह अप्रैल तक चले साक्षात्कार में 501 अभ्यर्थी शामिल हुए, जिसमें से 159 का चयन हुआ। चयनितों में सामान्य वर्ग के 63, ईडब्ल्यूएस के 14, ओबीसी के 43, एससी के 38, एसटी के एक पद हैं। इसमें 40 अभ्यर्थियों की प्रतीक्षा सूची जारी की गई है।


इसके अतिरिक्त शारीरिक शिक्षा विषय के लिए 23 पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसर का चयन हुआ है। इस पद के लिए 10 अभ्यर्थियों की प्रतीक्षा सूची भी जारी की गई है। ऐसे ही प्राणि विज्ञान के लिए 96 और वाणिज्य विषय के लिए 79 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। इसमें क्रमश: 25 और 26 अभ्यर्थियों की प्रतीक्षा सूची बनाई गई है।

आयोग की सचिव वंदना त्रिपाठी ने बताया कि शारीरिक शिक्षा, प्राणि विज्ञान और वाणिज्य विषय का यह संशोधित परिणाम है। इसका परिणाम पांच, 20 और 29 अप्रैल को जारी किया गया था। लेकिन आरक्षण विसंगति के कारण इसका संशोधित परिणाम जारी किया गया है।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇