DBT ऐप के लिए कुछ ट्रिक टिप्स।


DBT ऐप के लिए कुछ ट्रिक टिप्स।


 



DBT ऐप पर फोटो अपलोड करने मे और सिंक करने मे काफी समस्या है। क्योंकि ये सिंक करते समय बार बार हैंग हो जाएगा। जिस विद्यालय में एक ही कक्षा में बीस से ज्यादा नामांकन होगें उनका तो फोटो अपलोड करने में मई जून मे भी पसीना छूट सकता है।

फिलहाल

इसका अभी जब तक कोई ऐप क्रिएटर से समाधान नही हो जाता तब तक का जुगत यह है कि

1 जिस क्लास के बच्चे का फोटो अपलोड करने का फ़ोल्डर खोले उसमे पहले सबसे अंतिम नीचे वाले बच्चे का फोटो अपलोड करने का प्रयास करें। और अगर बच्चे ज्यादा उपस्थित ना हो तो अपलोड करते ही सिंक कर लें।

2 अगर एक ही दिन ढेर सारे बच्चे उपलब्ध है तो कोशिश करे कि पहले किसी एक क्लास के बच्चे कतार मे ऐप मे दिए क्रम के हिसाब से लगा ले। अंतिम बच्चे का फोटो पहले अपलोड करे, ऐसे ही ऊपर के बच्चे अपलोड करते जाए। सबका हो जाए तो जब नेटवर्क सही हो या आराम से घर में बैठकर सिंक करे।

3 अधिक बच्चे हो तो तुरंत ही सिंक ना करने लग जाए वरना नेटवर्क या सर्वर सही ना होने पर बार बार आपको बाहर करता रहेगा। और ऐप बंद या हैंग होता रहेगा।

4 कोशिश करें कि ऐप से बच्चो का रजिस्ट्रेशन ना करके सीधे www.prernaup.in से रजिस्ट्रेशन करें वरना एक तो डाटा गलत होने या अपूर्ण होने पर भी उसे सेव कर लेगा और दुबारा डाटा एन्ट्री भी नही करने देगा।

दूसरे वही डाटा प्रेरणा पर शो होने में तीन से एक हफ्ते भी लग जाता है। उतने दिन दुविधा मे रहना होता है कि बच्चे की सूचना अपलोड अपडेट हुई कि नही।

5 किसी बच्चे का डाटा अपलोड करने के बाद गलत होने पर उसे अभी डिलीट ना करे। वरना आपके बच्चे कम हो जाएगे और वह डाटा ना आपके पास शो होगा ना ही बीआरसी के पोर्टल पर ना ही उसी डिलीट SR पर दुबारा रजिस्ट्रेशन ही हो पाएगा। आगे क्या सोल्यूशन होगा वो बाद मे देखा जाएगा।

नोट 💶:- यह टिप्स आवश्यकतानुसार शिक्षक उपयोग कर सकते है।

आमिर मुस्तफ़ा

9897866699

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇