बेसिक स्कूलों के 471 शिक्षक-शिक्षिकाओं का रोका गया वेतन


पीलीभीत,। परिषदीय स्कूलों में नवीन बच्चों के प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकरण न कराने और निरीक्षण में बच्चों की उपस्थिति कम मिलने पर बीएसए ने 471 शिक्षक-शिक्षिकाओं का वेतन अग्रिम आदेशों तक रोक दिया गया। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए। डीएम पुलकित खरे के निर्देश पर बीएसए ने जिले भर के खंड शिक्षा अधिकारियों, जिला समन्वयक, स्टेट रिसोर्स ग्रुप के सदस्य और एआरपी के माध्यम से परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण कराया था। निरीक्षण के दौरान तमाम खामियां मिली थी। 



इन खामियों पर बीएसए ने 471 शिक्षक-शिक्षिकाओं के वेतन अगले आदेशों तक रोक दिए हैं। तीन दिन में खामियां सही कराने के निर्देश हो गए है। डीएम ने शिक्षा विभाग के अफसरों को निर्देश दिए थे कि विद्यालयों में कायाकल्प कराकर उनको सभी अवस्थापना सुविधाओं से लैस किया जाए। किसी भी अवस्थापना सुविधा से स्कूल वंचित ना रहे। निरीक्षण के दौरान स्कूलों में नवीन बच्चों का प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकरण न होने और स्कूल में बच्चों की उपस्थिति कम होने पर वेतन रोकने की कार्रवाई की गई है। 33 विद्यालय ऐसे थे, जहां 25 फ़ीसदी से कम नामांकन हुआ, जिस पर वहां के पूरे स्टाफ का वेतन रोक दिया गया।



 प्रेरणा पोर्टल पर सभी नवीन प्रवेश लेने वाले बच्चों का रजिस्ट्रेशन किया जाना था, लेकिन शिक्षकों ने ऐसा नहीं किया। निरीक्षण के दौरान ऐसे स्कूलों की संख्या 339 बताई गई, जिस पर 339 प्रधानाध्यापकों का वेतन रोक दिया गया है। बीएसए ने सभी बीईओ समेत अन्य अफसरों को आदेश जारी कर दिया है। बीएसए चंद्रकेश सिंह ने बताया कि पंचायती राज विभाग के साथ मिल कर कमियां दूर करेंगी।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇