100% कराएं नामांकन, प्रेरणा लक्ष्य हासिल करें शिक्षक: बीईओ

महराजगंज


सदर बीआरसी में मंगलवार को बीईओ सीबी पांडेय ने क्षेत्र के सभी परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के साथ बैठक किया। बीईओ ने नामांकन लक्ष्य के सापेक्ष 95 फीसदी दाखिला कराने पर शिक्षकों का हौसला बढ़ाया। शत-प्रतिशत नामांकन कराने के लिए प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया।


बीईओ ने प्रेरणा लक्ष्य व तालिका को लेकर सिलसिलेवार सभी प्रधानाध्यापकों के साथ समीक्षा की। कहा कि यह शासन का महत्वाकांक्षी योजना है। ऐसे में सभी बच्चों का मूल्यांकन कर उनकी तालिका बनाएं। उनके सीखने के स्तर का पता लगाकर उसी के अनुरूप रुचिकर ढंग से शिक्षण कार्य करें। नामांकन लक्ष्य में गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों के संचालन को प्रधानाध्यापकों ने बड़ा रोड़ा बताया। इस पर बीईओ ने कहा कि क्षेत्र के सभी गैर मान्यता प्राप्त स्कूल बंद कराए जाएंगे। प्रधानाध्यापकों से बीईओ ने विद्यालय के आसपास संचालित निजी स्कूलों का ब्योरा मांगा। कहा कि निरीक्षण में जिन स्कूलों के पास मान्यता प्रमाण पत्र नहीं मिलेगा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बीईओ ने सभी निजी स्कूल संचालकों को विद्यालय में मान्यता प्रमाण पत्र की प्रति रखने का निर्देश दिया। बैठक में एमडीएम की प्रगति को लेकर भी समीक्षा की। प्रधानाध्यापकों को शासन की मंशा के अनुरूप डीबीटी, प्रेरणा, नामांकन लक्ष्य समेत अन्य सभी योजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा कराने का निर्देश दिया। इस मौके पर बैजनाथ सिंह, नर्वदाचंद, राकेश सिंह, देवीशरण त्रिपाठी, अमरेन्द्र प्रताप सिंह, उस्मान गनी निजामी, पूनम रानी शुक्ला, शशिबाला पटेल, साधना सिंह, राजकुमार पटेल, जयप्रकाश गौतम, ब्रजेश पांडेय, विपिन बिहारी समेत सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व कम्पोजिट विद्यालय के प्रधानाध्यापक मौजूद रहे।


primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇