सीएम योगी ने कोरोना महामारी को लेकर टीम-9 के अधिकारियों के साथ की बड़ी बैठक, दिए यह जरुरी दिशा-निर्देश


 सीएम योगी ने कोरोना महामारी को लेकर टीम-9 के अधिकारियों के साथ की बड़ी बैठक, दिए यह जरुरी दिशा-निर्देश 


लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ cm yogi adityanath ने बुधवार को कोरोना Corona वायरस Virus को लेकर लखनऊ में टीम-9 के अधिकारियों के साथ बैठक Meeting की। कोरोना Corona संक्रमण की चौथी लहर की आशंका के बीच मुख्‍यमंत्री योगी CM Yogi ने कोविड Covid प्रबंधन हेतु गठित टीम-9 को दिशा-निर्देश जारी किए।सीएम योगी आदित्यनाथ cm yogi adityanath ने कहा उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में अब तक कोविड टीके की 31 करोड़ 85 लाख lakh डोज लगाई जा चुकी है। जबकि 11 करोड़ 23 लाख से अधिक कोविड Covid टेस्ट भी किए जा चुके हैं।

 
18+ आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है, जबकि 89.86 प्रत‍िशत वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है।


15 से 17 आयु वर्ग में 95.85 प्रत‍िशत से अधिक किशोरों को पहली खुराक मिल चुकी है और 69.80 प्रत‍िशत से किशोरों को दोनों डोज लग चुकी है। 12 से 14 आयु वर्ग में 70 प्रत‍िशत से अधिक बच्चे टीकाकवर पा चुके हैं, इन्हें दूसरे डोज लगाया जाना भी शुरू हो चुका है। यह स्थिति संतोषजनक है। बच्चों के टीकाकरण vaccination और वयस्कों के बूस्टर डोज लगाए जाने को और तेज किए जाने की जरूरत है।



 
सीएम योगी CM Yogi ने कहा ट्रैक, टेस्ट, ट्रीट और टीकाकरण की नीति के सफल क्रियान्वयन से उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में कोविड पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। वर्तमान में प्रदेश में कुल 1432 एक्टिव केस हैं। इसमें 1374 लोग घर पर ही स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इनके स्वास्थ्य पर सतत नजर रखी जाए।


बीते 07 मई को प्रदेश में 2000 से अधिक एक्टिव केस थे, सब फिर नए केस की संख्या में कमी देखी जा रही है। कल की पॉजिटिविटी 0.03 प्रत‍िशत रही। स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन सतर्कता जरूरी है।


पिछले 24 घंटे में पूरे प्रदेश में 179 नए केस की पुष्टि हुई, जिसमें, गौतमबुद्ध नगर में 56, गाजियाबाद में 37, लखनऊ में 21 नए केस शामिल हैं। इसी अवधि 231 लोग स्वस्थ भी हुए।

 
जिन जिलों में केस अधिक मिल रहे हैं वहां सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाया जाना अनिवार्य है। इसे लागू कराएं। लोगों को जागरूक करें। टेस्ट की संख्या बढ़ाये जाने की जरूरत है।


मुख्‍यमंत्री CM Yogi adityanath ने कहा क‍ि नर्सिंग/पैरामेडिकल के क्षेत्र में अच्छा कॅरियर है। एएनएम/जीएनएम के बेहतर प्रशिक्षण के लिए अवस्थापना सुविधाओं के विकास की जरूरत है। ऐसे में पिछले तीन दशकों से बंद पड़े राज्य सरकार Government के प्रशिक्षण संस्थानों के पुनर्संचालन की कार्ययोजना तैयार की जाए। प्रारंभिक रूप से 09 जीएनएम ट्रेनिंग स्कूल और 34 एएनएम प्रशिक्षण केंद्रों का संचालन करने की तैयारी करें। हर संस्थान में मानकों का कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। फैकल्टी पर्याप्त हो, अच्छी हो।

 
मेडिकल कॉलेज/जिला अस्पताल में भी इनके प्रशिक्षण की व्यवस्था होनी चाहिए।


सीएम योगी CM Yogi ने कहा क‍ि प्रधानमंत्री मोदी PM Narendra Modi के आह्वान पर आज उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh खुले में शौच से मुक्त हो चुका है। स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत विगत 05 वर्ष years में सामुदायिक शौचालय बनवाये गए हैं। इनके रखरखाव के लिए सरकार Government मासिक धनराशि भी देती है। यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी सामुदायिक शौचालयों में स्वच्छ्ता रहे। शौचालयों में अनावश्यक तालाबंदी न रहे।



 
सड़क सुरक्षा के व्यापक महत्व को देखते हुए पुलिस, यातायात, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, प्राविधिक शिक्षा, परिवहन, नगर विकास आदि संबंधित विभागों के परस्पर समन्वय के साथ जागरूकता अभियान की कार्ययोजना तैयार की जाए। स्कूली बसों के फिटनेस, यातायात नियमों के पालन आदि के विषय में जन सहभागिता के साथ वृहद अभियान शुरू करने की तैयारी करें।


ऐसे समय में जबकि लोग पर्यटन के लिए हिल स्टेशनों की ओर जाने की तैयारी करते हैं, उत्तर प्रदेश सरकार Uttar Pradesh government जनता के द्वार पर है। राज्य के सभी मंत्रीगण गांवों, जिलों में दौरे कर रहे हैं। जन चौपाल में जनता से भेंट कर रहे हैं। विकास परियोजनाओं और व्यवस्थाओं की पड़ताल कर रहे हैं। यह क्रम सतत जारी रहना चाहिए। मंडलीय भ्रमण से लौटे मंत्री समूहों की रिपोर्ट सभी विभागों को दी जाएगी। इन पर पर यथोचित कार्यवाही की जाए।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇