विज्ञान व गणित का डर दूर करेंगे आईआईटी के टिप्स


(बहराइच) । परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को अब गणित व विज्ञान के विषय से डर नहीं लगेगा। अब बच्चे रोचक ढंग से इन विषयों की पढ़ाई कर सकेंगे। इसमें अहम भूमिका निभाएंगे आईआईटी गांधीनगर से मिले टिप्स । विकास खंड जरवल के उच्च प्राथमिक विद्यालय भौली में तैनात शिक्षिका अर्चना पांडेय का चयन राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान प्रयागराज की ओर से किया गया था।

आईआईटी गांधीनगर से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अब वह मास्टर ट्रेनर के रूप में शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगी जिससे शिक्षक बच्चों को आसानी से विज्ञान व गणित पढ़ा सकेंगे। आईआईटी गांधीनगर में शिक्षिका अर्चना पांडेय को 15 से 19 अगस्त तक प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य उच्च प्राथमिक स्तर के छात्रों में गणित व विज्ञान के प्रति रुचि व जिज्ञासा उत्पन्न करना था। आईआईटी गांधीनगर में प्रशिक्षण प्राप्त कर लौटीं शिक्षिका अर्चना पांडेय अब जूनियर विद्यालयों के शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगी जिससे शिक्षक रोचक व आसान तरीके से छात्र-छात्राओं को गणित व विज्ञान की शिक्षा प्रदान कर सकेंगे।

शिक्षिका अर्चना ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान कई विशेषज्ञों से मिलने का अवसर प्राप्त हुआ। प्रशिक्षण में जीरो इन्वेस्टमेंट में टीचिंग लर्निंग मॉडल बनाना सिखाया गया। इसमें कागज, हार्डशीट, फाइबर, प्लास्टिक व लकड़ी से मॉडल बनाना सिखाए गए। इन मॉडल के माध्यम से बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाया जाएगा। प्रायोगिक विषय में भी आसपास के परिवेश से उदाहरण देते हुए शिक्षा दी जाएगी।